Move to Jagran APP

दिल्ली में पेयजल संकट : आदेश गुप्ता ने सीएम केजरीवाल से पूछा क्यों नहीं मिल रहा दिल्ली की जनता को शुद्ध पानी

दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने पर पांच साल में सभी घरों में 24 घंटे शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का वादा किया था परंतु आज तक पानी की समस्या हल नहीं हुई।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 09:11 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 09:11 AM (IST)
दिल्ली में पेयजल संकट : आदेश गुप्ता ने सीएम केजरीवाल से पूछा क्यों नहीं मिल रहा दिल्ली की जनता को शुद्ध पानी
भाजपा ने आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर पेयजल की समस्या हल नहीं करने का आरोप लगाया है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। भाजपा ने आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर पेयजल की समस्या हल नहीं करने का आरोप लगाया है। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने पर पांच साल में सभी घरों में 24 घंटे शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का वादा किया था, परंतु आज तक पानी की समस्या हल नहीं हुई। मुख्यमंत्री को बताना चाहिए कि दिल्लीवासियों को शुद्ध जल क्यों नहीं मिल रहा। उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा कि यदि मुख्यमंत्री का स्वच्छ जल आपूर्ति का वादा पूरा हो गया हो तो उन्हें अपने घर व दफ्तर में आरओ का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

loksabha election banner

पाइप लाइन बिछाने का दावा झूठा

गुप्ता ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड 93 फीसद इलाके में पाइप लाइन बिछाने का झूठा दावा कर रहा है। शीला दीक्षित सरकार के समय प्रत्येक वर्ष टैंकर पर 1109 करोड़ रुपये खर्च होते थे अब यह राशि बढ़कर 1783 करोड़ रुपये हो गई है। इससे साबित होता है कि पाइप लाइन सिर्फ कागजों में बिछाई गई है। उन्होंने कहा कि 2019 में भारतीय मानक ब्यूरो के सर्वे में दिल्ली का पानी 21 शहरों में सबसे ज्यादा गंदा मिला था।

25 फीसद कम हो रही पानी की आपूर्ति

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि जल बोर्ड के माध्यम से 47 हजार करोड़ रुपये खर्च करने के बावजूद पानी आपूर्ति की व्यवस्था ठीक नहीं हुई। 25 फीसद कम पानी की आपूर्ति हो रही है। 40 फीसद आबादी में शुद्ध जल नहीं मिल रहा है। रेणुका डैम से दिल्ली को पानी मिल सके इसके लिए हिमाचल प्रदेश सरकार को समझौते के अनुसार धनराशि नहीं दी गई।

दिल्ली को अफ्रीका के गांव से भी बदतर बना दियाः गंभीर

पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि केजरीवाल ने दिल्ली को लंदन, पेरिस व न्यूयार्क बनाने का वादा किया था। आज उन्होंने दिल्ली को अफ्रीका के एक गांव से भी बदतर बना दिया। लाखो परिवार आरओ का खर्चा वहन नहीं कर सकते हैं। इन परिवारों को साफ पानी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सरकार की है। उन्होंने कहा कि वह एक साल पहले गाजीपुर में देश का सबसे बड़ा वाटर एटीएम लगाना चाहते थे। वहां से रोजाना 50 हजार लोगों को 20 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से साफ पानी मिलता। सभी जगह से अनुमति मिल गई, लेकिन फाइल दिल्ली सरकार के पास अटकी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.