Move to Jagran APP

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले - आयुष्मान भारत योजना को लागू कराना उनकी प्राथमिकता

यहां पर बता दें कि दिल्ली भाजपा के कद्दावर नेताओं में शुमार हर्षवर्धन को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में जगह मिली है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 10:38 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 10:50 PM (IST)
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले -  आयुष्मान भारत योजना को लागू कराना उनकी प्राथमिकता
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले - आयुष्मान भारत योजना को लागू कराना उनकी प्राथमिकता

नई दिल्ली, प्रेट्र। डॉक्टर हर्षवर्धन ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में पदभार संभाल लिया। वर्ष 2014 में भी उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन बाद में मंत्रालय जगत प्रकाश नड्डा को सौंप दिया गया था।

loksabha election banner

निर्माण भवन स्थित कार्यालय में पदभार ग्रहण करने के बाद हर्षवर्धन ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) के क्रियान्वयन को मजबूत करने की होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि देश के किसी भी कोने में रहने वाले व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिले।

उन्होंने कहा, 'पीएम-जेएवाई की शुरुआत से अभी तक 27 लाख लोगों ने इस योजना का लाभ लिया है। लेकिन अभी तक बहुत लोगों को इसकी जानकारी नहीं है।'

उन्होंने कहा कि इस योजना को विस्तार देने पर विचार किया जा रहा है, ताकि जो गरीब इसका लाभ पाने से वंचित रह गए हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिल सके। इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा अस्पतालों को लाने की कोशिश की जा रही है।

साइकिल से पहुंचे दफ्तर
डॉ. हर्षवर्धन स्वास्थ्य मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के लिए साइकिल से अपने दफ्तर निर्माण भवन पहुंचे। संयुक्त राष्ट्र ने तीन जून को विश्व साइकिल दिवस घोषित किया है। उन्होंने लोगों से भी साइकिल का उपयोग करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि वह नियमित रूप से साइकिल से आने की कोशिश करेंगे।

साइकिल से दफ्तर जाने की अपनी तस्वीर साझा करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, 'साइकिल परिवहन का एक सरल, सस्ता, विश्र्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से स्थायी साधन है। संयुक्त राष्ट्र ने 3 जून को 'विश्व साइकिल दिवस' सतत विकास लक्ष्यों के लिए साइकिल के योगदान को रेखांकित करने के लिए घोषित किया है। वायु प्रदूषण को खत्म करने के लिए यह मेरा पसंदीदा स्पोर्ट भी है।'

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.