Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में ई-कॉमर्स की तर्ज पर अब होगी डीजल की डोरस्‍टेप डिलिवरी, बीपीसीएल की योजना

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने नोएडा स्थित फ्यूल डिलीवरी स्टार्ट-अप एम फ्यूल कार्ट प्राइवेट लिमिटेड (मोबाइल फ्यूल कार्ट) के साथ डोरस्टेप डीजल डिलीवरी के लिए हाथ मिलाया है। मोबाइल फ्यूल कार्ट समय पर डिलीवरी गुणवत्ता सही दाम और उत्पादों की सुरक्षित हैंडलिंग आदि जैसे लाभ उपभोक्ताओं को प्रदान करेगा।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 05:06 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 05:06 PM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में ई-कॉमर्स की तर्ज पर अब होगी डीजल की डोरस्‍टेप डिलिवरी, बीपीसीएल की योजना
एम फ्यूल कार्ट औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) से मान्यता प्राप्त स्टार्टअप

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने नोएडा स्थित फ्यूल डिलीवरी स्टार्ट-अप एम फ्यूल कार्ट प्राइवेट लिमिटेड (मोबाइल फ्यूल कार्ट) के साथ डोरस्टेप डीजल डिलीवरी के लिए हाथ मिलाया है। इससे उपभोक्‍ताओं को शुद्ध डीजल आसानी से उपलब्‍ध हो सकेगा। सोमवार को बीपीसीएल के खुदरा प्रमुख श्री राजीव दत्ता और राज्य प्रमुख (यूपी) श्री राजीव जायसवाल ने दिल्ली-एनसीआर में डीजल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्टार्टअप ‘एम फ्यूल कार्ट’ की मोबाइल पेट्रोल पंप यानी मोबाइल फ्यूल कार्ट का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

बीपीसीएल के सहयोग स्टार्टअप एम फ्यूल कार्ट दिल्ली-एनसीआर में हाई-स्पीड डीजल की डोरस्टेप डिलीवरी देगी। स्टार्ट-अप एम फ्यूल कार्ट के पास दिल्ली-एनसीआर में डोरस्टेप डीजल की डिलिवरी देने के लिए 6000 लीटर और 4000 लीटर क्षमता के कई मोबाइल डिस्पेंसर (मोबाइल पेट्रोल पंप) हैं जो नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक डिस्पेंसिंग और जियो-फेंसिंग तकनीक से लैस हैं। सभी मोबाइल पेट्रोल पंप "प्योर फॉर श्योर" मानक प्राप्त है जो उपभोक्ताओं को शुद्धता के साथ मिलावट की आशंका से मुक्त करते हैं। इसके साथ ही उपभोक्‍ताओं को लंबी कतार से भी राहत मिलेगी।

युवा दंपती की दिमाग की उपज

कोरोना के बाद नोएडा के युवा दंपती बिनोद सिंह और उनकी पत्नी स्वाति सिंह के दिमाग में ई-कॉमर्स की तर्ज पर ईंधन की डिलिवरी का आइडिया आया है। इसके बाद उन्होंने एम फ्यूल कार्ट नाम से एक स्टार्टअप कंपनी बनाई और स्टार्टअप इंडिया के तहत इसको पंजीकृत कराया। एम फ्यूल कार्ट को औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा रिन्यूवल एनर्जी, तेल और गैस परिवहन सेवाओं के क्षेत्र में अपने काम के लिए मान्यता दी गई है।

ई-कॉमर्स की तर्ज पर ईंधन की डिलिवरी

मोबाइल फ्यूल कार्ट के लॉन्च के अवसर पर, स्टार्टअप के संस्थापक बिनोद सिंह ने बताया कि दौरान ई-कॉमर्स ने इंसान की जिंदगी को आसान बनाने में बड़ी मदद की है। इसी को देखते हुए हमने हमने महसूस किया कि अब ईंधन की डिलीवरी भी घर तक करने का वक्त आ गया है। यह सभी के लिए बेहद उपयोगी होगा। इस आइडिया पर काफी रिसर्च करने के बाद हमने अपने स्टार्टअप एम फ्यूल कार्ट का पंजीकरण कराया। आज से हम दिल्ली-एनसीआर में डीजल की डोर स्टेप डिलिवरी शुरू कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य केवल मेट्रो शहरों में अपनी डोरस्टेप फ्यूल डिलीवरी सेवा को सीमित करना नहीं है। हमारी योजना छोटे शहरों और कस्बों में अपनी सेवा का विस्तार करने की है। हम निकट भविष्य में छोटे शहरों में भी अपनी सेवा का विस्तार करेंगे।

ईंधन में नहीं होगी मिलावट की संभावना

सिंह ने बताया कि मोबाइल फ्यूल कार्ट समय पर डिलीवरी, गुणवत्ता, सही दाम और उत्पादों की सुरक्षित हैंडलिंग आदि जैसे लाभ उपभोक्ताओं को प्रदान करेगा। एम फ्यूल कार्ट ओएमसी को अपने ग्राहकों के परिचालन क्षमता बढ़ाने में मदद करेगा। यह छोटे से बड़े कारोबारियों को कारोबार में सुगमता लाने का काम करेगा जो बीपीसीएल के दर्शन के अनुसार है। साथ ही उपभोक्ताओं को किसी तरह का अतिरिक्त लागत का भी वहन नहीं करना होगा। स्टार्ट-अप अस्पतालों, मॉल, शैक्षणिक संस्थानों, आवासीय सोसायटियों, कार्यालय भवनों, निर्माण स्थलों, कंक्रीट मिक्सर प्लांट, खनन, कारखानों आदि में डीजल की मांग को पूरा करेगा। फ्यूल डिलीवरी स्टार्ट-अप अपने मोबाइल एप्लिकेशन www.mobilefoodkart.in या फोन कॉल के माध्यम से 200 लीटर का न्यूनतम ऑर्डर लेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.