Move to Jagran APP

New Delhi IGI Airport Terminal 3: दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल-3 से उड़ान भरेंगे सभी विमान

New Delhi IGI Airport Terminal 3 कोरोना महामारी के तहत लॉक डाउन के बीच घरेलू उड़ानों के संचालन को लेकर आइजीआइ एयरपोर्ट पर तैयारियां तेज हो गई हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 02:23 PM (IST)
New Delhi IGI Airport Terminal 3: दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल-3 से उड़ान भरेंगे सभी विमान
New Delhi IGI Airport Terminal 3: दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल-3 से उड़ान भरेंगे सभी विमान

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर एयरपोर्ट संचालक कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Delhi International Airport Limited) ने एयरपोर्ट से विमानों के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है। आगामी 25 मई को शुरू होने वाली घरेलू विमान यात्राओं के मद्देनजर DIAL ने एलान किया है कि सभी विमानों का संचालन टर्मिनल-3 से ही होगा। 

loksabha election banner

बता दें कि कोरोना महामारी के तहत लॉक डाउन के बीच घरेलू उड़ानों के संचालन को लेकर आइजीआइ एयरपोर्ट पर तैयारियां तेज हो गई हैं। यात्रियों की आवाजाही को लेकर उन्हें संक्रमण से बचाने के लिए विशेष सतर्कता बरती जाएगी। इसके मद्देनजर एयरपोर्ट पर शरीरिक दूरी पर जोर देने के साथ ही तकनीक का भी प्रयोग किया जायेगा। घरेलू उड़ानें शुरू होने से पहले एयरपोर्ट को दोबारा से सैनिटाइज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

दरअसल, व्यापारिक गतिविधियां तेज करने और देश भर में फंसे लोगों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिए उड्डयन मंत्रालय ने 25 मई से घरेलू उड़ानों के संचालन की घोषणा की है। कोरोना का संक्रमण एक दूसरे में न फैले इसके लिए कई नए नियम बनाये गए हैं। इसमें शारीरिक दूरी और मास्क को अनिवार्य किया गया है। वहीं चेकइन संबंधित कार्य यात्रियों को खुद से करना होगा। घरेलू उड़ानों के लिए टर्मिनल-3 को पूरी तरह तैयार कर लिया गया है। इन तैयारियों को लेकर अधिकारियों की टीम ने एयरपोर्ट का दौरा कर इस पर संतोष जताया है। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट पर संक्रमण से बचाने के लिए स्वच्छता पर खासा जोर दिया जा रहा है।

वहीं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एयरपोर्ट पर पराबैंगनी किरण पर आधरित तकनीक लगाई गई है। हाथ से संपर्क न हो इसके लिए सेंसर से चलने वाले नल और पैडल युक्त सैनिटाइजर डिस्पेंसर लगाए गए हैं।

एयरपोर्ट पर इस तरह होगी कोरोना से जंग दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना वायरस को मारने के लिए पराबैंगनी किरण पर आधारित यूवी टनल और टर्मिनल की सतह पर यूवी टावर स्थापित किए गए हैं। यूवी टनल से गुजरने के बाद यात्रियों के बैग संक्रमण मुक्त हो जाएंगे। इसके अलावा ट्रॉली और ट्रे से कोरोना वायरस खत्म करने के लिए यूवी उपकरण का प्रयोग किया जा रहा है। जूतों को सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर मैट की व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.