Move to Jagran APP

फ्लाइट में बैठने से पहले यात्रियों के लिए ये नियम रहेंगे जरूरी, 25 मई से उड़ान की है इजाजत

आगामी 25 मई से उड़ानो की शुरुआत के मद्देनजर आइजीआइ एयरपोर्ट पर व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान यात्रियों के लिए कुछ नियम को सख्‍त बनाया गया है जिसके बिना एंट्री बैन हो सकती है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 10:52 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 10:52 PM (IST)
फ्लाइट में बैठने से पहले यात्रियों के लिए ये नियम रहेंगे जरूरी, 25 मई से उड़ान की है इजाजत
फ्लाइट में बैठने से पहले यात्रियों के लिए ये नियम रहेंगे जरूरी, 25 मई से उड़ान की है इजाजत

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। लॉकडाउन-4 के बीच सरकार ने घरेलू उड़ानों के संचालन की तैयारियां शुरू कर दी है। आगामी 25 मई से उड़ानो की शुरुआत के मद्देनजर आइजीआइ एयरपोर्ट पर व्यवस्था की जा रही है। कोरोना का संक्रमण ना फैले इसके लिए एयरपोर्ट पर पहले से शरीरिक दूरी और चीजों के कम-से-कम संपर्क पर ध्यान दिया जा रहा है।

loksabha election banner

यात्रियों को रखना होगा आरोग्‍य सेतु ऐप

वहीं बिना मास्क पहने यात्रियों को टर्मिनल में प्रवेश वर्जित किया गया है। नए नियम के मुताबिक घरेलू उड़ान के यात्रियों को भी अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप रखना होगा। यात्रियों को कम से कम परेशानी हो इनके लिए एयरपोर्ट पर डायल व्यवस्था की समीक्षा कर रहा है।

इन बातों का रखना होगा विशेष ख्‍याल

टर्मिनल में शरीरिक दूरी बनाए रखने के लिए चेकइन पॉइंट, इमिग्रेशन, और बोर्डिंग एरिया में यात्रियों के एक निश्चित जगह पर खड़े होने के लिए रंगीन टेप का घेरा बनाया गया है। यात्रा प्रक्रिया के दौरान यात्रियों को खुद से चेकइन इत्यादि करने को कहा जा रहा है। यात्री 2 गज की दूरी बनाए रखे इसके लिए एयरपोर्ट पर क्यू मैनेजर की तैनाती की गई है। वहीं प्रत्येक यात्री और एयरपोर्ट कर्मी की स्क्रीनिंग के बाद ही टर्मिनल में प्रवेश दिया जा रहा है।

व्‍यापारिक गतिविधियों में तेजी लाने का उद्देश्‍य

दरअसल देश मे फंसे लोगों सहित व्यापारिक गतिविधियों में तेजी लाने के किये लॉकडाउन के चौथे चरण के बीच केंद्र सरकार ने रेलवे के बाद अब घरेलू उड़ानों को शुरू करने का फैसला किया है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने तमाम एयरपोर्ट अधिकारियों को 25 मई से पहले तैयारी पूरी कर लेने का निर्देश दिया है।

दिल्‍ली एयरपोर्ट से जारी थी विशेष उड़ान

बता दें कि जहां तक आइजीआइ एयरपोर्ट की बात है तो यहां से लॉकडाउन के दौरान भी विशेष उड़ानों का संचालन जारी है। कोरोना संक्रमण से बचाव और यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए एयरपोर्ट पर विशेष योजना बनाई गई है। संक्रमण ना फैले इसके लिए प्रत्येक स्तर पर उपाय किये गए हैं।

कम से कम हो संपर्क

25 मई से घरेलू उड़ानो की शुरुआत के मद्देनजर एयरपोर्ट पर स्वस्थ वातावरण के लिए तमाम कवायद की जा रही है। यात्रा के दौरान यात्री कम से कम संपर्क में आये इसलिए उन्हें खुद से चेकइन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही दूरी पर बैठने की व्यवस्था के लिए चेकइन एरिया, काउंटर इत्यादि जगहों के पास अतिरिक्त कुर्सियों की व्यवस्था की गई है।

हर चीज की हो रही सफाई

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) प्रवक्ता ने बताया कि एयरपोर्ट पर सफाई के लिए परिसर में हर दिन 500 पेशेवर रात दिन लगे हुए है। वे लगातार संपर्क में आने वाली चीज जैसे डेस्क, कुर्सियां, लिफ्ट, रेलिंग की नियमित रूप से सफाई कर रहे है। उन्होंने बताया कि आइजीआइ एयरपोर्ट घरेलू उडानों के लिए तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.