Move to Jagran APP

क्या मास्क लगाने से शरीर में कम हो जाती है ऑक्सीजन की मात्रा? जानने के लिए पढ़िये- पूरी स्टोरी

Coronavirus News Update मास्क लगाने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाए ऐसा किसी स्टडी या रिसर्च में साबित नहीं हुआ है लेकिन लोगों ने खुद ही यह धारणा बना रखी है। इसके चलते वह मास्क नहीं लगाते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 08:44 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 08:44 AM (IST)
क्या मास्क लगाने से शरीर में कम हो जाती है ऑक्सीजन की मात्रा? जानने के लिए पढ़िये- पूरी स्टोरी
सुबह-शाम सैर के दौरान भी मास्क का प्रयोग जरूर करें।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में लोगों की लापरवाही के चलते इन दिनों लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना से बचाव और सावधानी के मुद्दे पर लोकनायक अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर विवेक सैनी का कहना है कि लोगों को सुबह और शाम को सैर के दौरान भी मास्क का प्रयोग जरूर करना चाहिए, जिससे वह संक्रमण से बचे रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि सैर के दौरान अधिकतर लोग मास्क का प्रयोग नहीं करते हैं, जिसके पीछे उनका तर्क रहता है कि मास्क लगाने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है, यह तर्क गलत है। उनका कहना है कि मास्क लगाने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाए, ऐसा किसी स्टडी या रिसर्च में साबित नहीं हुआ है, लेकिन लोगों ने खुद ही यह धारणा बना रखी है। इसके चलते वह मास्क नहीं लगाते हैं।

loksabha election banner

डॉक्टर विवेक सैनी ने बताया कि कई बार एन-95 मास्क लगाने से लोगों को सांस लेने की दिक्कत जरूर होती है। ऐसे में वह लोग सैर के दौरान कपड़े के मास्क या सर्जिकल मास्क का प्रयोग अवश्य करें। इससे वह हर हाल में संक्रमण से बचे रहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ लोग बाजार में बिना मास्क या मास्क को चेहरे से नीचे करके घूमते हुए जरूर दिख रहे हैं, जो उनके लिए जानलेवा है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को इन दिनों लगता है कि कोरोना संक्रमण से उन्हें कुछ नहीं हो सकता है। अगर युवा ऐसा सोच रहे हैं तो वह बिल्कुल गलत है। इन दिनों तेजी से युवा भी संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं, जिनका अस्पताल में या घर पर उपचार चल रहा है। डॉक्टर सैनी ने कहा कि युवाओं को खासतौर से सतर्क रहने की जरूरत है और अपने परिवार के सदस्यों का भी ध्यान रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोगों को सैनिटाइजर की जगह अधिक से अधिक हाथ धोने की आदत डालनी चाहिए, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बिल्कुल नहीं रहता।

उन्होंने कहा कि अगर आप घर से बाहर हैं और आपके पास हाथ धोने का विकल्प नहीं है तब ही आपको सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए। सैनिटाइजर को अंगुलियों के बीच और नाखूनों तक लगाना चाहिए, जिससे संक्रमण नष्ट हो सके। उन्होंने कहा कि लोगों को इन दिनों नींबू, कीनू, संतरा, आंवला और अन्य खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए, जो शरीर में विटामिन सी की मात्र को पूरा करते हैं। यह दवा खाने से बेहतर विकल्प है, जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.