Move to Jagran APP

दिल्ली में चिकित्सक कोरोना के बारे में कर रहे जागरूक

राजधानी में कोरोना वायरस की दस्तक के बीच इलाके के अस्पतालों में सर्दी व खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। हालांकि लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक हुए हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 04:16 PM (IST)
दिल्ली में चिकित्सक कोरोना के बारे में कर रहे जागरूक
दिल्ली में चिकित्सक कोरोना के बारे में कर रहे जागरूक

पश्चिमी दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में कोरोना वायरस की दस्तक के बीच इलाके के अस्पतालों में सर्दी व खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। हालांकि, लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक हुए हैं। इन दिनों लोग खांसी व बुखार से संबंधित परेशानी होने पर तुरंत अस्पताल की ओर रुख कर रहे हैं। यही वजह है कि अस्पतालों में इन दिनों पहले की तुलना में मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

loksabha election banner

लोगों को किया जा रहा है जागरुक

क्षेत्र के दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल, आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल, राव तुलाराम अस्पताल, जनकपुरी स्थित अतिविशिष्ट अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भीड़ देखी जा रही है। अस्पताल में आए मरीजों को जागरूक भी किया जा रहा है, जिससे कि लोग घबराएं नहीं। दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की पुष्टि होने के बाद दिल्ली सरकार ने एहतियात बरतते हुए 26 सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन सेंटर तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं।

तैयार किए जा रहे हैं आइसोलेशन सेंटर 

पश्चिमी दिल्ली के भी एक अस्पताल में आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि डेंगू के मरीजों को रखने के लिए जहां हर साल आइसोलेशन सेंटर बनाया जाता था, कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को रखने के लिए भी उसी आइसोलेशन सेंटर को तैयार किया गया है। इसमें नौ बेड की व्यवस्था है। हालांकि, अस्पताल में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित कोई मरीज भर्ती नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में स्क्रीनिंग की भी सुविधा उपलब्ध है। चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सभी को मास्क, दस्ताने उपलब्ध कराए गए हैं।

मास्क की बढ़ी मांग

राजधानी में प्रदूषण बढ़ने के साथ ही मास्क की मांग भी बढ़ जाती है, लेकिन दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की पुष्टि होने के बाद मास्क की मांग काफी बढ़ गई है। हालत यह है कि स्टॉकिस्टों के साथ-साथ केमिस्ट की दुकानों पर भी गुणवत्ता युक्त मास्क अब नहीं मिल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.