Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: पहले से है कोई बीमारी तो रहें ज्यादा सतर्क

Coronavirus News Update दिल्ली में अब कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से बढ़ रहा है तो अब और ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 11:08 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 11:08 AM (IST)
Coronavirus News Update: पहले से है कोई बीमारी तो रहें ज्यादा सतर्क
Coronavirus News Update: पहले से है कोई बीमारी तो रहें ज्यादा सतर्क

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Coronavirus News Update:  अगर आपको या आपके परिवार में किसी को पहले से किसी भी तरह की बीमारी है, तो ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि, जरा सी लापरवाही मुसीबत का कारण बन सकती है। देखने में आ रहा है कि दिल्ली में लोग लॉकडाउन के दौरान जितने सतर्क हुए थे, अब लापरवाही करते हुए नजर आ रहे हैं। इस कारण कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। चूंकि अब संक्रमण फिर से बढ़ रहा है, तो अब और ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है।

loksabha election banner

इस बाबत नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के पूर्व सीएमओ डॉ. अनिल बंसल (Anil Bansal, former CMO of

New Delhi Municipal Council) का कहना है कि जिन्हें पहले से किसी भी तरह की बीमारी है उन्हें और सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बीमार होने पर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। ऐसे में अगर किसी में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, तो उस पर कोरोना संक्रमण ज्यादा खतरनाक साबित होगा। ऐसे में जिनके घर में कोई बुजुर्ग व्यक्ति है और वह बीमार हैं तो उनके लिए जरूरी है कि उनसे लोग दूर से बात करें और मास्क पहनकर बात करें।

उन्होंने कहा कि अगर घर में कोई कैंसर, टीबी, दमे जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तो वह ज्यादा जरूरत हो तभी घर से निकलें। डॉ. अनिल बंसल ने बताया कि देखने में आ रहा है कि लोग मास्क को उतारकर बात करते हैं जो कि उचित नहीं है। लोगों से बात करते समय शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना चाहिए। इतना ही नहीं दफ्तर में लंच करते समय सामूहिक भोजन करने से बचना चाहिए। साथ ही हाथ सही प्रकार से धोने से भी संक्रमण को रोका जा सकता है। चूंकि अब कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं तो अब हमें इस बीमारी के साथ जीना सीखना होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.