Move to Jagran APP

Coronavirus vaccination: कोरोना वायरस का टीका लगने के बाद बुखार आना दुष्प्रभाव नहीं

अधिकतर लोगों में टीके के दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिले। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि चार पांच लोगों ने हल्के बुखार की शिकायत की थी वह टीके की वजह से आया था। दवाई देने पर बुखार भी सही हो गया।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 02:35 PM (IST)
Coronavirus vaccination: कोरोना वायरस का टीका लगने के बाद बुखार आना दुष्प्रभाव नहीं
अधिकतर लोगों में टीके के दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिले।

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]।  दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस के टीके का लगाया जाना जारी है। ऐसे में हर किसी के जेहन में यह सवाल उठ रहा है कि जिन लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगा, उन्हें दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ा या नहीं? इस पर दिल्ली के जाने-माने स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का टीका लगने के बाद बुखार आना दुष्प्रभाव नहीं है। टीके के बाद किसी को बुखार आता है, तो वह परेशान न हों। साथ ही किसी अफवाह पर भी ध्यान न दें। बुखार आने पर कुछ वक्त इंतजार करें, चाहे तो डाक्टर से परामर्श ले लें। दवाई लेकर बुखार सही हो जाएगा। जिन लोगों ने यमुनापार में बने केंद्रों पर टीका लगवाया था, उनमें से अधिकतर लोगों में टीके के दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिले।

loksabha election banner

प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि चार पांच लोगों ने हल्के बुखार की शिकायत की थी, वह टीके की वजह से आया था। दवाई देने पर बुखार भी सही हो गया। टीका लगवाने वाले लोगों से दिनभर रिश्तेदार व दोस्त मिलकर व फोन के जरिये हालचाल पूछते रहे।

वहीं, राजीव गांधी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ. विकास डोगरा ने बताया कि टीके के बाद हल्का बुखार आना स्वाभाविक है, इसका मतलब यह नहीं होता कि यह टीके का दुष्प्रभाव है। उन्होंने कहा कि मैंने भी टीका लगवाया है और वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं, कामकाज भी कर रहे हैं। किसी तरह की कोई समस्या नहीं आई।

टीका लगवाने वाले लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल के नर्सिंग अफसर रामपाल गुर्जर ने बताया कि रविवार को उनकी छुट्टी थी, इसलिए वह घर पर थे। उन्हें देखने के लिए कई रिश्तेदार आए। उन्होंने सभी को बताया कि टीका लगवाने के बाद उन्हें न तो बुखार हुआ और न ही जुखाम। वह पहले की तरह स्वस्थ हैं। सभी काम कर रहे हैं, आराम से खाना भी खा रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.