Move to Jagran APP

यूपी के 30 लाख से अधिक लोगों को मिलेगी 14000 करोड़ की सौगात, दिल्ली को भी होगा लाभ

केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार और यूपी की योगी सरकार जनवरी महीने में गाजियाबाद और नोएडा-ग्रेटर नोएडा को 14000 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात देने जा रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 01:31 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 12:49 PM (IST)
यूपी के 30 लाख से अधिक लोगों को मिलेगी 14000 करोड़ की सौगात, दिल्ली को भी होगा लाभ
यूपी के 30 लाख से अधिक लोगों को मिलेगी 14000 करोड़ की सौगात, दिल्ली को भी होगा लाभ

नोएडा/गाजियाबाद [जागरण स्पेशल]। केंद्र में सत्तासीन मोदी सरकार और यूपी की योगी सरकार जनवरी महीने में गाजियाबाद और नोएडा-ग्रेटर नोएडा को 14000 करोड़ रुपये से अधिक की सौगात देने जा रही है। इसमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो (5500 करोड़) और दिलशाद गार्डन-न्यू गाजियाबाद बस अड्डा मेट्रो (1800 करोड़) के दो मेगा प्रोजेक्ट भी हैं। दोनों जिलों में मेट्रो चालू होने से न केवल नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बल्कि हापुड़ के  साथ दिल्ली के भी लोगों को लाभ होगा। कुल मिलाकर इससे 30 लाख से अधिक लोग रोजाना लाभान्वित होंगे। 

loksabha election banner

नोएडा-ग्रेटर नोेएडा को मिलेगी 12000 करोड़ की सौगात
उत्तर प्रदेश का नोएडा शहर वैसे ही चर्चा में बना रहता है, लेकिन आज कल विकास के मेगा शो के लिए शहर एक बार फिर से चर्चा में आ चुका है। इस साल की शुरुआत में ही नोएडा प्राधिकरण शहरवासियों को करीब 12 हजार करोड़ रुपये की कई बड़ी सौगात देने जा रहा है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने की संभावना प्रबल हो गई है, क्योंकि कार्यक्रम आयोजन के लिए दो जगह चिह्न्ति कर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण विकास के मेगा शो के लिए अब तक 7714.38 करोड़ रुपये आठ बड़ी परियोजनाओं के लोकार्पण को शामिल कर चुका है। इसमें 5500 करोड़ की परियोजना नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो शामिल है, जबकि 4273.58 करोड़ रुपये छह बड़ी परियोजनाओं का इसी माह शिलान्यास भी किया जाना है।

इसके लिए प्राधिकरण, ग्रेनो प्राधिकरण सहित नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) के अधिकारी जुट गए हैं। अधिकारिक सूत्रों की मानी जाए तो इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शामिल होने की बात कही जा रही है  हालांकि, अभी उनके आने का समय नहीं मिल सका है। इसमें दोनों को ही अधिकारियों की ओर से कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण भेजा जा चुका है।

अधिकारियों ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए 15 से 25 जनवरी के बीच का समय आरक्षित कर दिया है। कार्यक्रम स्थल के लिए भी दो स्थानों को चिह्न्ति किया गया है। पहला सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पार्क व दूसरा ग्रेटर नोएडा स्थित मेट्रो डिपो है, लेकिन अधिकारियों ने अभी किसी भी कार्यक्रम स्थल को फाइनल नहीं किया गया है। कार्यक्रम के आयोजन को लेकर तैयारी अवश्य शुरू कर दी गई है। एनएमआरसी की ओर से एक्वा लाइन उद्घाटन को लेकर 2.5 करोड़ रुपये का बजट पहले तैयार कर एक निजी एजेंसी को चुन लिया गया है।

दिलशाद गार्डन से न्यू गाजियाबाद बस अड्डा तक मेट्रो से 10 लाख लोगों को फायदा

वहीं, दिलशाद गार्डन से न्यू गाजियाबाद बस अड्डा तक मेट्रो का संचालन भी 20-26 जनवरी के बीच होना है। नोएडा और गाजियाबाद के मेट्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन एक साथ हो सकता है। दिलशाद गार्डन से न्यू बस अड्डा कॉरिडोर पर दिसंबर में मेट्रो दौड़ाने के प्रयास तेज हो गए हैं। 

2014 से चल रहा है निर्माण
फेज-दो के तहत 9.41 किलोमीटर के इस कॉरिडोर का निर्माण 2014 से चल रहा है। इस कॉरिडोर को बनाने में 2000 करोड़ करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आया है। इस पर आठ स्टेशन बनाए गए हैं। गाजियाबाद में चलने वाली इस मेट्रो प्रोजेक्ट के पूरे होने से 60 लाख लोगों को फायदा होगा। जानकारों की मानें तो एक बड़ी संख्या में नौकरी और व्यवसाय के लिए दिल्ली और नोएडा में लोग रोजाना अप डाउन करते हैं। मेट्रो के निर्माण होने के साथ में कई रूट पर फायदा होगा, खासकर गाजियाबाद के साथ इससे सटे नोएडा के लोगों को भी।

गाजियाबाद दिलशाद गार्डन तक 8 स्टेशन
दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद नया बस अड्डा तक मेट्रो तक कुल आठ स्टेशन होंगे। ये स्टेशन हैं शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन रीवर और गाजियाबाद बस अड्डा। मेट्रो के इस सेक्शन के शुरू होने से गाजियाबाद के शहीद नगर, साहिबाबाद, राजेंद्र नगर आदि में रहने वाले लोगों को सीधा फायदा होगा।

गाजियाबाद की सघन आबादी जुड़ेगी मेट्रो से
यह पहली ऐसी मेट्रो लाइन है, जो गाजियाबाद के अंदरूनी इलाकों को भी मेट्रो नेटवर्क से कनेक्ट कर देगी। यह कॉरिडोर साहिबाबाद इंडस्ट्रियल एरिया से भी होकर गुजरेगा। दिलशाद गार्डन और साहिबाबाद के बीच लास्ट माइल कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा। मोहन नगर से दिलशाद गार्डन के बीच भी कनेक्टिविटी सुधर जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.