Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: यात्री अब दिल्ली एयरपोर्ट पर करा सकेंगे कोरोना वायरस संक्रमण की जांच

पिछले दिनों नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विदेश से आने वाले उन यात्रियों के लिए प्रयोग के आधार पर कोरोना जांच की व्यवस्था करने के लिए कहा था।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 02:39 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 02:43 PM (IST)
Coronavirus News Update: यात्री अब दिल्ली एयरपोर्ट पर करा सकेंगे कोरोना वायरस संक्रमण की जांच
Coronavirus News Update: यात्री अब दिल्ली एयरपोर्ट पर करा सकेंगे कोरोना वायरस संक्रमण की जांच

नई दिल्ली, एएनआइ। हवाईअड्डे का संचालन करने वाली कंपनी दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (Delhi International Airport Limited) ने दिल्ली एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस संक्रमण की जांच का इंतजाम कर दिया है। इस सुविधा के मिलने से विदेश से आने वाले ऐसे यात्री जिन्हें आगे दूसरी घरेलू उड़ान पकड़नी है, वे अब दिल्ली हवाईअड्डे पर अपनी कोरोना वायरस संक्रमण की जांच करा सकेंगे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पिछले दिनों नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विदेश से आने वाले उन यात्रियों के लिए प्रयोग के आधार पर कोरोना जांच की व्यवस्था करने के लिए कहा था, जिन्हें दूसरी कनेक्टिंग घरेलू उड़ान पकड़नी है। विदेश के आने के बाद पहले हवाईअड्डे पर ही यात्रियों की कोरोना जांच की जाएगी। मूलरूप से उन यात्रियों के लिए यह व्यवस्था की गई है जो विदेश से उड़ान पकड़ने से अधिकतम 96 घंटे पहले तक कोरोना वायरस संक्रमण जांच नहीं करा पाए हैं।

हवाईअड्डे पर जिन यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी, वे कनेक्टिंग उड़ान पकड़ सकेंगे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर स्थानीय राज्य के स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

बता दें कि पिछले कुछ महीने से कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए दिल्ली एयर पोर्ट पर सतहों, लैपटॉप सहित अन्य स्थानों को संक्रमण मुक्त करने के लिए परा-बैंगनी किरणों (UV Rays) का सहारा लिया जा रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट के मुताबिक, सैनिटाइजेशन का यह कार्य मोबाइल टावर और टॉर्च के जरिए किया जा रहा है। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (DIAL) के मुताबिक, इसके लिए मोबाइल टावर घेराबंदी किए गए एक क्षेत्र में रखे गए हैं और उनके भीतर लगे यूवी लैम्प का इस्तेमाल संक्रमणमुक्त करने के लिए किया जा रहा है। इसमें जैसे क्षेत्र संक्रमणमुक्त हो जाएगा, वैसे ही यूवी पावर बंद हो जाएगा और इसके बाद टावर को किसी अन्य जगह पर संक्रमण मुक्त करने के लिए रखा जाएगा। वहीं टॉर्च का इस्तेमाल डेस्कटॉप, लैपटॉप और अन्य उपकरणों को विषाणु मुक्त करने के लिए किया जा रहा है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार आ रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.