Move to Jagran APP

ट्रेन नहीं चलने से वैष्णो देवी के भक्त परेशान, यात्रियों ने कहा- नवरात्र में नहीं कर पा रहे मां के दर्शन

मयूर विहार निवासी राजीव धवन का कहना है कि वह प्रत्येक वर्ष नवरात्र में माता वैष्णो देवी के दरबार में जाते हैं लेकिन इस बार ट्रेनें नहीं चलने की वजह से वह अबतक नहीं जा सके हैं। फिलहाल ट्रेन चलने की उम्मीद भी नहीं है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 08:50 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:50 PM (IST)
ट्रेन नहीं चलने से वैष्णो देवी के भक्त परेशान, यात्रियों ने कहा- नवरात्र में नहीं कर पा रहे मां के दर्शन
माता वैष्णो देवी सहित हिमाचल प्रदेश स्थित माता के मंदिरों में दर्शन करने से लोग वंचित रह रहे हैं।

नई दिल्ली, संतोष कुमार सिंह। कृषि कानून को लेकर पंजाब में किसानों के प्रदर्शन रेल यात्रियों पर भारी पड़ रही है। जम्मू कश्मीर और पंजाब की ओर जाने वाली ट्रेनें पटरी पर नहीं लौट सकी हैं जिससे यात्रियों की मुश्किल बढ़ रही है। सबसे ज्यादा परेशान माता के भक्त हैं। माता वैष्णो देवी सहित हिमाचल प्रदेश स्थित माता के मंदिरों में दर्शन करने से लोग वंचित रह रहे हैं।

loksabha election banner

नवरात्र, दशहरा व दिवाली को ध्यान में रखकर विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जम्मू और माता वैष्णो देवी कटड़ा के लिए भी विशेष ट्रेनें घोषित की गई हैं, लेकिन किसानोें के प्रदर्शन की वजह से चल नहीं सकी हैं। पंजाब में किसान रेलवे ट्रैक पर कब्जा करके प्रदर्शन कर रहे हैं जिस वजह से पिछले 24 सितंबर से ट्रेनों की आवाजाही बाधित है। कोरोना संक्रमण की वजह से ट्रेनों की आवाजाही बंद है, सिर्फ विशेष ट्रेने हीं सहारा हैं। लेकिन, पंजाब व जम्मू कश्मीर के यात्रियों को उसका भी लाभ नहीं मिल रहा है।

रेल प्रशासन रोजाना ट्रेन रद करने की घोषणा करती है जिस वजह से पहले से आरक्षण कराने वाले यात्रियों को अपनी यात्रा स्थगित करनी पड़ रही है। अजमेर जा रही जालंधर की अनुपमा का कहना है कि कॉलेज में परीक्षा शुरू होने वाली है। 22 अक्टूबर को कॉलेज पहुंचना जरूरी है। ट्रेन रद रहने की वजह से वह पहले चंडीगढ़ गई और वहां से दिल्ली पहुंची है। इसी तरह से कई अन्य यात्री भी परेशान हैं।

मयूर विहार निवासी राजीव धवन का कहना है कि वह प्रत्येक वर्ष नवरात्र में माता वैष्णो देवी के दरबार में जाते हैं, लेकिन इस बार ट्रेनें नहीं चलने की वजह से वह अबतक नहीं जा सके हैं। फिलहाल ट्रेन चलने की उम्मीद भी नहीं है। वहीं, रेलवे अधिकारियों का कहना है कि प्रदर्शन समाप्त होने के बाद ही ट्रेनों की आवाजाही सामान्य हो सकती है। इस समय पंजाब की ओर जाने वाली कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं तो कई अंबाला तक चल रही हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.