Move to Jagran APP

CBSE 12th Board Result 2021: सीबीएसई से 10वीं के मूल्यांकन का तरीका सार्वजनिक करने की मांग, दिल्ली HC में सुनवाई आज

CBSE 12th Board Result 2021 10वीं का परीक्षा का परिणाम निकाले जाने से पहले ही अगर अंक निर्धारण से संबंधित दस्तावेज एवं नीति को सार्वजनिक करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को निर्देश देने की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 11:30 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 11:30 AM (IST)
CBSE 12th Board Result 2021: सीबीएसई से 10वीं के मूल्यांकन का तरीका सार्वजनिक करने की मांग, दिल्ली HC में सुनवाई आज
CBSE 12th Board Result 2021: सीबीएसई से 10वीं के मूल्यांकन का तरीका सार्वजनिक करने की मांग, HC में सुनवाई आज

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। 10वीं का परीक्षा का परिणाम निकाले जाने से पहले ही अगर अंक निर्धारण से संबंधित दस्तावेज एवं नीति को सार्वजनिक करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education) को निर्देश देने की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। मामले में सोमवार को सुनवाई होगी।

loksabha election banner

जस्टिस फॉर आल संस्था की तरफ से दायर इस याचिका में कहा गया है कि ऐसा करने से सभी छात्र अपने अंक निर्धारण के तरीके को समझ सकेंगे और अपनी शिकायत को लेकर संबंधित अधिकारी के पास जा सकेंगे। इससे अंक निर्धारण में पारदर्शिता भी आएगी।

 दिल्ली हाई कोर्ट में दायर याचिका में दसवीं बोर्ड परीक्षा के अंक मूल्यांकन करने के तरीके और उसके आधार को सार्वजनिक करने की मांग की गई है। संस्था ने कहा कि सीबीएसई अपने सभी स्कूलों को निर्देश दें कि वह किस आधार पर छात्रों के विषयों के अंक का निर्धारण कर रहा है। उससे संबंधित दस्तावेज सार्वजनिक सार्वजनिक करें और सभी स्कूल सभी दस्तावेज वेबसाइट पर डालें। 

जस्टिस फॉर आल ने अधिवक्ता खगेश बी झा एवं शिखा शर्मा बग्गा के माध्यम से आवेदन दाखिल किया है। संस्था ने यह अर्जी उस लंबित जनहित याचिका पर दाखिल की है, जिसमें कहा गया है की दसवीं बोर्ड के मूल्यांकन का नीति ही गलत है। सरकार ने अंक निर्धारण का जिम्मा स्कूलों पर छोड़ दिया है। बोर्ड भी छात्रों का मूल्यांकन नहीं कर स्कूलों का मूल्यांकन कर रहे हैं। इससे कमजोर आर्थिक एवं सामाजिक स्तर के छात्रों के साथ भेदभाव होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.