Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ाई में दिल्ली की बिजली वितरण कंपनियां बढ़ा रही हैं मदद का हाथ

बीएसईएस प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली सरकार को बीएसईएस हरसंभव सहयोग कर रही है। जरूरतमंदों को राशन मास्क साबुन आक्सीमीटर आदि वितरित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को भी मास्क बनाने में सहयोग किया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:44 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 07:14 PM (IST)
कोरोना से लड़ाई में दिल्ली की बिजली वितरण कंपनियां बढ़ा रही हैं मदद का हाथ
दिल्ली सरकार को बीएसईएस हरसंभव सहयोग कर रही है।

 नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में बिजली वितरण कंपनी (डिस्काम) भी सहयोग कर रही है। इसी कड़ी में बांबे सबअर्बन इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई (बीएसईएस) ने दिल्ली के अस्पतालों को तीन एंबुलेंस और अन्य सामग्री उपलब्ध कराई है। दिल्ली सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इन तीनो एंबुलेंस को रवाना किया। जीटीबी अस्पताल, जीबी पंत अस्पताल और लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल को एंबुलेंस दिए गए हैं। इससे पूर्वी और मध्य दिल्ली में रहने वाले लोगों को सुविधा होगी।

loksabha election banner

बीवाईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीआर कुमार ने कहा कि कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) कार्यक्रम के तहत यह कदम उठाया गया है। तीन में से दो एंबुलेंस में एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट सिस्टम की सुविधा है। इसके साथ ही 50 ऑटोमेटिक सैनिटाइजर वेंडिंग व टेंपरेचर सेंसर मशीनें भी मंत्री को सौंपी गई। इन मशीनों का इस्तेमाल पूर्वी और मधमय दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिकों में होगा। कुछ दिनों पहले दिल्ली पुलिस को भी 30 मशीनें दी गई थी। जल्द ही बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड की ओर से भी तीन एंबुलेंस उपलब्ध कराए जाएंगे।

बीएसईएस प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली सरकार को बीएसईएस हरसंभव सहयोग कर रही है। जरूरतमंदों को राशन, मास्क, साबुन, आक्सीमीटर आदि वितरित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को भी मास्क बनाने में सहयोग किया जा रहा है। गरीबों को मास्क उपलब्ध कराने की कोशिश हो रही है जिससे कि कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाया जा सके।

जीवन रक्षक सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी एएलएस एम्बुलेंस

एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) एम्बुलेंस सेवा गंभीर मरीजों के लिए निःशुल्क और जीवन रक्षक सुविधाओं से लैस होती हैं। इन एम्बुलेंस का फिलहाल कोरोना के गंभीर मरीजों को अस्पताल पहुंचाने में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बाद, दिल का दौरा पड़ने वाले, सांस की परेशानी से ग्रसित मरीजों, आग में झुलसने, नवजात और प्रसव के गंभीर मरीजों को अस्पताल लाने में लाभ मिलेगा।

जीवन रक्षक सुविधाओं से लैस होगी एएलएस एम्बुलेंस-

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि सरकारी अस्पताल में भर्ती गंभीर मरीजों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। एएलएस एम्बुलेंस में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन, ऑटोमैटेड डिफेबरीलेटर, मल्टी पैरा मॉनीटर, फिटल डॉप्लर, इमरजेंसी दवाएं और पैरा मेडिकल स्टाफ होंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.