Move to Jagran APP

Delhi Power Demand: गर्मी के साथ बढ़ने लगी दिल्ली में बिजली की मांग

Delhi Power Demand दिल्ली में उमस भरी गर्मी की वजह से बिजली की खपत भी बढ़ी है। यही कारण है कि अधिकतम मांग छह हजार मेगावाट से भी ज्यादा है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 09:18 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 09:18 AM (IST)
Delhi Power Demand: गर्मी के साथ बढ़ने लगी दिल्ली में बिजली की मांग
Delhi Power Demand: गर्मी के साथ बढ़ने लगी दिल्ली में बिजली की मांग

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Delhi Power Demand: सितंबर महीने का दूसरा पखवाड़ा शुरू हो गया है, लेकिन बिजली की मांग अगस्त से भी ज्यादा है। इसकी बड़ी वजह पिछले कुछ दिनों से बारिश का नहीं होना है। उमस भरी गर्मी की वजह से बिजली की खपत भी बढ़ी है। यही कारण है कि अधिकतम मांग छह हजार मेगावाट से भी ज्यादा है। मांग बढ़ने से घनी आबादी वाले इलाके में बिजली की अघोषित कटौती भी हो रही है। लॉकडाउन और उसके बाद भी व्यवसायिक गतिविधियां पूरी तरह से शुरू नहीं होने के कारण मार्च से जून तक बिजली की खपत पिछले साल की तुलना में काफी कम रही। जुलाई में कुछ मांग जरूरी बढ़ी, लेकिन बीच-बीच में बारिश होने के कारण यह रिकॉर्ड स्तर पर नहीं पहुंची। अगस्त में भी बारिश होती रही जिससे बिजली की खपत में भी गिरावट दर्ज की गई। पिछले माह अधिकतम मांग छह हजार मेगावाट से कम रही।

loksabha election banner

उम्मीद थी कि सितंबर में मौसम और ठंडा होगा जिससे बिजली की खपत भी कम होगी, लेकिन अबतक की स्थिति इसके विपरीत है। अब लगभग सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान खुल गए हैं, जिससे बिजली की खपत में बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही पिछले कई दिनों से उमस भरी गर्मी पड़ रही है। परिणाम स्वरूप लोग घरों में एयरकंडीशनर (एसी) और कूलर का प्रयोग ज्यादा कर रहे हैं। इस कारण भी बिजली की मांग बढ़ रही है। अधिकारियों का कहना है कि यदि मौसम इसी तरह से बना रहा तो आने वाले दिनों में मांग और बढ़ सकती है। वहीं, मांग बढ़ने से कई इलाके में बिजली लाइन में खराबी की समस्या भी शुरू हो गई है। एक बार बिजली लाइन में खराबी आने से 15 मिनट से लेकर एक घंटे तक बिजली गुल रहती है। घनी आबादी वाले इलाके में यह परेशानी ज्यादा है।

बिजली की अधिकतम मांग का विवरण

18 सितंबर-6132 मेगावाट

17 सितंबर- 6087

अगस्त में अधिकतम मांग

8 अगस्त- 5737 मेगावाट

पिछले वर्ष सितंबर में अधिकतम मांग

11 सितंबर- 6626 मेगावाट

सितंबर 2018 में अधिकतम मांग

1 सितंबर- 5358 मेगावाट

अबतक का अधिकतम मांग का रिकॉर्ड

2 जुलाई 2019- 7409 मेगावाट

इस वर्ष अबतक अधिकतम मांग

29 जून 2020-6314 मेगावाट 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.