Move to Jagran APP

Covaxin Human Trials: कोवेक्सीन के ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के लिए डॉक्टर डैंग्स लैब को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Covaxin Human Trials दिल्ली स्थित डॉक्टर डैंग्स लैब (Doctor Dangs Lab) को बड़ी और अहम जिम्मेदारी मिली है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 05:33 PM (IST)
Covaxin Human Trials: कोवेक्सीन के ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के लिए डॉक्टर डैंग्स लैब को मिली बड़ी जिम्मेदारी
Covaxin Human Trials: कोवेक्सीन के ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के लिए डॉक्टर डैंग्स लैब को मिली बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Covaxin Human Trials: देसी कोरोना वैक्सीन कोवेक्सीन (Covaxin ) का ट्रायल शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। इसके तहत चयनित वालंटियर्स को दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में टीके लगाने शुरू कर दिए जाएंगे। इस बीच दिल्ली स्थित डॉक्टर डैंग्स लैब (Doctor Dangs Lab) को बड़ी और अहम जिम्मेदारी मिली है। देसी कोरोना वैक्सीन कोवेक्सीन के ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के लिए डॉक्टर डैंग लैब को सेंट्रल लैब बनाया गया है। डॉ. डैंग्स लैब की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उसने परीक्षण करने के लिए भारत बायोटेक के साथ साझेदारी की है। लैब की ओर से इस बाबत खुशी भी जताई गई है कि वह इस वैक्सीन के निर्माण की दिशा में एक सहयोगी बना है। इसके बाद लैब में स्क्रीनिंग और सेफ्टी टेस्टिंग के लिए सैंपल आने भी लगे हैं। 

loksabha election banner

गौरतलब है कि एम्स में देशी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके तहत शुक्रवार को चयनित वालंटियर्स को कोवेक्सीन (Covaxin) के टीके लगाए जाएंगे। एम्स के सैंपल साइज और सफलता पूरे देश में इसलिए  अहम है, क्योंकि यहां के नतीजे पूरी रिसर्च की दिशा तय करेंगे। बता दें कि एम्‍स पटना और रोहतक पीजीआइ में वैक्‍सीन का ट्रायल पहले ही चल रहा है। गोवा में भी ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

गौरतलब है कि वैक्‍सीन निर्माता कंपनी, सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) अगस्त महीने से कोरोना वायरस वैक्‍सीन का इंसानों पर ट्रायल शुरू करने जा रहा है। कंपनी के मुताबिक, उसे इस साल के अंत तक वैक्‍सीन तैयार करने की उम्‍मीद है। 

यहां पर बता दें कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) के साथ मिलकर भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (Bharat Biotech International Limited) ने निष्‍क्रिय वायरस से टीका तैयार किया गया है। जानवरों पर इस टीके का ट्रायल सफल रहा है, अब यह लोगों पर किया जा रहा है, जिसकी प्रक्रिया चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.