Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली में गंभीर श्रेणी में बना हुआ है प्रदूषण का स्तर, NCR के लोगों को मिली थोड़ी राहत

Delhi Air Pollution दिल्ली गुरुग्राम व फरीदाबाद में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। वहीं गाजियाबाद ग्रेटर नोएडा व नोएडा में भी लोगों को भी प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि उन शहरों में एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में निचले स्तर पर दर्ज किया गया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 09:53 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 09:53 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली में गंभीर श्रेणी में बना हुआ है प्रदूषण का स्तर, NCR के लोगों को मिली थोड़ी राहत
ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स गभीर श्रेणी में 400 से उपर था।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली में प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। जबकि एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी से खराब की श्रेणी में आ गया। इसलिए दिल्ली, गुरुग्राम व फरीदाबाद में एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। वहीं गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व नोएडा में भी लोगों को भी प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि उन शहरों में एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में निचले स्तर पर दर्ज किया गया।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) व सफर इंडिया के अनुसार पश्चिम विक्षोभ के कारण शुक्रवार को कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है और हवा की गति भी तेज रहेगी। इस वजह से प्रदूषण के स्तर पर सुधार होने की उम्मीद है। शनिवार को एयर इंडेक्स मध्यम से खराब श्रेणी में बीच रह सकता है। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 284 दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले 348 था। इस तरह एयर इंडेक्स में 64 अंकों की गिरावट हुई। इस वजह से एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी से खराब श्रेणी में आ गया। एनसीआर के शहरों में गुरुग्राम में प्रदूषण का स्तर सबसे कम 217 दर्ज किया गया।

वहीं एक दिन पहले तक गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स गभीर श्रेणी में 400 से उपर था। नोएडा का एयर इंडेक्स भी 394 था। बृहस्पतिवार को इन तीनों जगहों पर भी प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ। फिर भी एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। सफर इंडिया के अनुसार दिल्ली के वातावरण में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम)-10 का स्तर 347 से घटकर 266 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 स्तर 193 से घटकर 122 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर आ गया। पीएम-10 का सामान्य स्तर 100 व पीएम-2.5 का सामान्य स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर माना गया है। इस आधार पर देखें तो दिल्ली में प्रदूषण का स्तर दो से ढ़ाई गुना अधिक है।

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • गाजियाबाद- 330
  • ग्रेटर नोएडा- 322
  • दिल्ली- 284
  • गुरुग्राम- 217
  • फरीदाबाद- 300
  • नोएडा- 310

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.