Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में घटा प्रदूषण का स्तर, लोगों को 2 दिन तक और मिलेगी राहत

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के अनुसार शुक्रवार को भी हवा की दिशा उत्तर- पश्चिमी ही रही। हवा की गति में थोड़ा सुधार होने से स्थिति ज्यादा बिगड़ी नहीं। अगले 2 दिन और अभी प्रदूषण में खास वृद्धि होने की संभावना नहीं है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 07:55 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 07:55 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में घटा प्रदूषण का स्तर, लोगों को 2 दिन तक और मिलेगी राहत
दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 15 फीसद दर्ज की गई।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। हल्का सुधार होने के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में ही बना हुआ है। शनिवार सुबह भी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में खासतौर से द्वारका, रोहिणी और आनंद विहार में वायु गुणत्ता स्तर खराब श्रेणी में ही दर्ज किया गया। वहीं, केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के अनुसार शुक्रवार को भी हवा की दिशा उत्तर- पश्चिमी ही रही। हवा की गति में थोड़ा सुधार होने से स्थिति ज्यादा बिगड़ी नहीं। अगले दो दिन और अभी वायु प्रदूषण में खास वृद्धि होने की संभावना नहीं है। दूसरी तरफ पराली का जलना अब भी जारी है। नवंबर के तीसरे सप्ताह में भी पराली जलाने के काफी मामले सामने आ रहे हैं। सफर के मुताबिक शुक्रवार को हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के 495 मामले सामने आए। दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 15 फीसद दर्ज की गई।

loksabha election banner

बढ़ती ठंड के बीच शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण थोड़ा स्थिर स्थिति में नजर आया। एयर इंडेक्स की खराब और बहुत खराब श्रेणी ही बरकरार रही। अभी दो दिन और इसमें ज्यादा वृद्धि होने के आसार नहीं हैं। 23 नवंबर से पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में बदलाव होगा तो प्रदूषण भी बढ़ेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 296 रहा। बृहस्पतिवार के 283 एयर इंडेक्स के मुकाबले बृहस्पतिवार को इसमें 13 अंकों का इजाफा हुआ। एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 325, ग्रेटर नोएडा का 314, फरीदाबाद का 297, गुरुग्राम का 275 और नोएडा का 306 दर्ज किया गया। शाम पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 231 जबकि पीएम 2.5 कणों की मात्रा 136 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। मानकों के अनुसार हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 और पीएम 2.5 की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर होनी चाहिए। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.