Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: दिल्लीवालों ने मानी अरविंद केजरीवाल की बात, मास्क लगाने समेत कई नियमों का कर रहे पालन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी दावा किया है कि संक्रमण दर घटने से स्थिति बेहतर हुई है। इससे आने वाले दिनों में स्थिति और सुधरने की उम्मीद जगी है लेकिन इसके लिए प्रत्येक स्तर पर सतर्कता जरूरी है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 02:49 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 02:49 PM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: दिल्लीवालों ने मानी अरविंद केजरीवाल की बात, मास्क लगाने समेत कई नियमों का कर रहे पालन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी राहत देने वाली है। पिछले 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या पांच हजार से नीचे रही है। सात नवंबर को संक्रमण दर 15.26 फीसद थी। अब यह घटकर 7.24 फीसद रह गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी दावा किया है कि संक्रमण दर घटने से स्थिति बेहतर हुई है। इससे आने वाले दिनों में स्थिति और सुधरने की उम्मीद जगी है, लेकिन इसके लिए प्रत्येक स्तर पर सतर्कता जरूरी है। हमें यह ध्यान रखना होगा कि अभी हल्की सी राहत मिली है खतरा टला नहीं है। अभी भी संक्रमित होने वालों और मृतकों की संख्या चिंताजनक है। पिछले 24 घंटे में 89 लोगों की जान चली गई है। प्रदूषण की समस्या बनी हुई है, इसलिए विशेष तौर पर सावधान रहने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है, इसलिए संक्रमण रोकने के लिए तय नियमों का सख्ती से पालन किया जाना जरूरी है। मरीजों के इलाज के लिए सरकारी स्तर पर कई कदम उठाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

मरीजों की संख्या में कमी आने से अस्पतालों में 1200 आइसीयू बेड सहित करीब 9500 बेड खाली हैं, इसलिए कोरोना संक्रमितों के इलाज में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। लापरवाह लोगों के खिलाफ सख्ती भी की जा रही है। सबसे ज्यादा ध्यान मास्क पहनने पर दिया जा रहा है। बिना मास्क के घर से बाहर निकलने वालों से दो हजार रुपये जुर्माना वसूला जा रहा है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। लोग मास्क पहनने लगे हैं, लेकिन शारीरिक दूरी के पालन में अभी भी कोताही बरती जा रही है। बाजारों व वाहनों में इसका उल्लंघन हो रहा है।

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में तो नियम का पालन हो रहा है, लेकिन ग्रामीण सेवा, शेयर ऑटो आदि में पहले की तरह ही लापरवाही हो रही है। इस तरह की लापरवाही को रोकने के लिए पुलिस व प्रशासन को सख्त कदम उठाना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.