Move to Jagran APP

Delhi Unlock- 3 News: लॉकडाउन में कई और छूट का आज एलान करेंगे अरविंद केजरीवाल, रेस्तरां खोलने की मिल सकती है अनुमति

Delhi Unlock- 3 News रविवार को होने वाली दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) की बैठक में मिलने वाली राहत के फैसलों पर मुहर लगाई जा सकती है। इसमें कई और छूट को लेकर फैसला हो सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 06:55 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 06:55 AM (IST)
Delhi Unlock- 3 News: लॉकडाउन में कई और छूट का आज एलान करेंगे अरविंद केजरीवाल, रेस्तरां खोलने की मिल सकती है अनुमति
Delhi Unlock- 3 News: लॉकडाउन में छूट का आज एलान करेंगे अरविंद केजरीवाल, रेस्तरां खोलने की मिल सकती है अनुमति

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। शनिवार को 24 घंटे के दौरान कोरोना के 200 के आसपास नए केस आए हैं, यह अरविंद केजरीवाल सरकार के लिए बड़ी राहत की खबर है। इस बीच दिल्ली सरकार आगामी 14 जून यानी सोमवार को खत्म हो रहे लॉकडाउन के बारे में रविवार को फैसला लेगी। दूसरी लहर के दौरान यह तीसरी बार होगा जब आम आदमी पार्टी सरकार छूट देने के मामले में घोषणा करेगी। रविवार को होने वाली दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) की बैठक में मिलने वाली राहत के फैसलों पर मुहर लगाई जा सकती है।

loksabha election banner

दिल्ली में पूरी तरह नहीं हटेगा लॉकडाउन, सख्ती रहेगी जारी

बताया जा रहा है कि तीसरी लहर से आशंकित सरकार अभी लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाए जाने के पक्ष में नहीं है। पहले शुक्रवार व उसके बाद शनिवार को छूट से संबंधित मामलों में फैसला लेने पर सरकार ने विचार किया है। मगर कुछ मुद्दों पर सहमति नहीं बन पाने के कारण इस बारे में फैसला नहीं हो सका है। कारण यह है कि अनलॉक को लेकर सरकार के पास बहुत तरह के प्रस्ताव आ रहे हैं। सरकार इस मामले में गंभीरता से विचार कर रही है। माना जा रहा है कि सोमवार से दिल्ली में रेस्तरां में बैठ पर खाना खाने की अनुमति मिल सकती है। बार भी खुल सकते हैं। इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम शुरू हो सकता है।

बता दें कि कारोबारी अपने कारोबार को लेकर चिंतित हैं और वे इस बारे में दिल्ली सरकार को अवगत करा चुके हैं। कारोबारियों का कहना है कि अब जब व्यापारिक गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं तो ऐसे में रेस्टोरेंट में खाना खाने की को खोला जाना अधिक जरूरी है। बार भी खोले जाने चाहिए। इससे इस कारोबार से जुड़े लोगों को भी राहत मिलेगी।

कांग्रेस की मांग, साप्ताहिक बाजार, सैलून, जिम, रेस्टोरेंट, होटल को मिले छूट

उधर, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस ने दिल्ली सरकार से तीसरे अनलाक के जरिए दिल्ली के लोगों को राहत देने के लिए मांग करते हुए कहा कि साप्ताहिक बाजार, सैलून, जिम, रेस्टोरेंट, होटल को छूट दी जानी चाहिए क्योंकि इन क्षेत्रों में गरीब, निम्न आय और मध्यम वर्ग के लोगों की अजीविका पूर्णत: निर्भर है। दिल्ली में हजारों लोग पिछले वर्ष से बेरोजगारी की मार झेल रहे जिससे इनके परिवार भारी आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। उन्होंने तीसरे अनलाक में लोगों के स्वास्थ्य सुविधा को मद्देनजर पार्कों को खोलने की भी सिफारिश की।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को तीसरे अनलॉक पर गंभीरता से योजनाबद्ध तरीके से ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत पहुंचाने के अनुसार शुरुआत करनी चाहिए। कांग्रेस का मानना है कि दिल्ली सरकार को साप्ताहिक बाजार, सैलून, जिम, पार्क इत्यादि को छूट देना चाहिए।

फिलहाल मिली है ये छूट

  • दिल्ली के सभी बाजार और मॉल ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10.00 बजे से लेकर रात 8.00 बजे तक खुल रहे हैं।
  • सभी निजी दफ्तर 50 फीसद कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं।
  • स्टैंड अलोन शॉप और जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें रोज खुल रही हैं
  • आधी दुकानें एक दिन और आधी दूसरे दिन दुकानों के नंबर के आधार पर ऑड-ईवन के तहत खोली जा रही हैं
  • सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए वाले अफसर 100 क्षमता के साथ काम कर रहे हैं, लेकिन उनके नीचे वाले 50 फीसद कर्मचारी ही काम कर रहे हैं।
  • जरूरी सेवाओं से जुड़े विभागों में 100 फीसद कर्मचारी काम कर रहे हैं, लेकिन कौन सा विभाग जरूरी सेवा में आता है वह उसके एचओडी फैसला ले रहे हैं।
  • दिल्ली मेट्रो 50 फीसद यात्री क्षमता के साथ रफ्तार भर रही है।
  • ई-कॉमर्स की व्यवस्था जारी है 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.