Move to Jagran APP

दिल्ली के युवाओं से अपील है कि वे प्रतिज्ञा लें कि उनका पहला वाहन इलेक्ट्रिक होगा : कैलाश गहलोत

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि युवा इस बदलाव को ला सकते हैं और आंदोलन का नेतृत्व कर सकते हैं। स्विच दिल्ली अभियान के माध्यम से युवाओं से जुड़कर दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने और स्वच्छ दिल्ली बनाने के लिए प्रेरित करेगी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 07:39 AM (IST)
दिल्ली के युवाओं से अपील है कि वे प्रतिज्ञा लें कि उनका पहला वाहन इलेक्ट्रिक होगा : कैलाश गहलोत
दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। स्विच दिल्ली ईवी जागरुकता अभियान का अंतिम आठवां सप्ताह दिल्ली के युवाओं पर केंद्रित रहेगा। इस अभियान का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने को लेकर दिल्ली के युवाओं को प्रेरित करना है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ईवी आंदोलन को जन आंदोलन बनाने में दिल्ली के युवाओं की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है। युवाओं से अपील करता हूं कि वे अपना पहला वाहन इलेक्ट्रिक ही खरीदें।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि किसी भी देश में युवा सबसे महत्वपूर्ण होते हैं, खासकर भारत जैसे युवा देश में निर्णायक स्थिति में हैं। युवा इस बदलाव को ला सकते हैं और आंदोलन का नेतृत्व कर सकते हैं। स्विच दिल्ली अभियान के माध्यम से युवाओं से जुड़कर दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने और स्वच्छ दिल्ली बनाने के लिए प्रेरित करेगी।

दिल्ली की ईवी नीति के जरिए युवा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर कई वित्तीय और गैर-वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कैलाश गहलोत ने कहा कि इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन की संचालन लागत काफी कम है। वाहन चालक पेट्रोल स्कूटर की तुलना में 22 हजार रुपये और पेट्रोल बाइक की तुलना में 20 हजार रुपये की वार्षिक बचत कर सकता है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल दुपहिया वाहन की तुलना में इलेक्ट्रिक दुपहिया औसतन अपनी लाइफ में 1.98 टन कार्बन उत्सर्जन की बचत करता है। यह 11 पेड़ लगाने के बराबर है।

कैलाश गहलोत ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के बजाए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदकर दिल्ली के युवा पूरे भारत के लिए उदाहरण स्थापित कर सकते हैं। मुझे यकीन है कि दिल्ली के युवा इस आंदोलन का नेतृत्व करेंगे और देशभर में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का संदेश देंगे। इससे बेहतर भविष्य का निर्माण होगा।

कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली के युवाओं में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदकर दिल्ली को बदलने की शक्ति है। इससे राजधानी में वाहनों के प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। सीएम अरविंद केजरीवाल के दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने के सपने को साकार कर सकते हैं।

कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली के युवा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की स्विच दिल्ली प्रतिज्ञा लेकर अपनी प्रतिबद्धता दिखा सकते हैं। ev.delhi.gov.in पर जाकर प्रतिज्ञा लें और अपने परिवार-दोस्तों को ईवी आंदोलन का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करें।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए जमीनी स्तर पर अथक प्रयास कर रही है। मैं दिल्लीवासियों से आग्रह करता हूं कि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें और इसे जन आंदोलन बनाएं। पर्यावरण की जिम्मेदारी लेते हुए दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाएं। मैं विश्वास दिलाता हूं कि इलेक्ट्रिक परिवहन को बेहतर बनाने में सरकार लगातार मदद करेगी।

स्विच दिल्ली, दिल्ली सरकार द्वारा एक आठ सप्ताह का जन जागरूकता अभियान है, ताकि प्रत्येक दिल्लीवासी को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के फायदों के बारे में जागरूक किया जा सके। साथ ही, उन्हें दिल्ली की ईवी नीति के तहत विकसित किए जा रहे प्रोत्साहनों और बुनियादी ढांचे के बारे में संवेदनशील बनाया जा सके। इस अभियान का उद्देश्य दिल्ली में प्रत्येक व्यक्ति को प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने के लिए प्रोत्साहित करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.