Move to Jagran APP

Delhi Weather Update Today: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में झमाझम बारिश

Delhi Weather Update Today दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश की वजह से ठंड बढ़ गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 07:47 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 05:06 PM (IST)
Delhi Weather Update Today: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में झमाझम बारिश
Delhi Weather Update Today: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में झमाझम बारिश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदल गया है।  दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है। बारिश की वजह से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बूंदाबांदी जारी है और हवा की रफ्तार भी बढ़ गई है।

loksabha election banner

झमाझम बारिश ने तोड़ा आठ वर्षों का रिकॉर्ड

इससे पहले मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में बृहस्पतिवार को देर शाम कई जगहों पर जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले आठ सालों में गुरुवार को दिल्ली में सर्वाधिक बारिश हुई है। सफदरजंग एयरपोर्ट क्षेत्र में रात 11.30 बजे तक 25.8 मिमी बारिश दर्ज हुई है। यह इस सीजन की भी अब तक की हुई सबसे ज्यादा बारिश है।

मौसम विभाग के विज्ञानी डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि कुछ दिन पहले ही बारिश के बारे में पूर्वानुमान व्यक्त किया गया था। इसकी वजह जम्मू-कश्मीर में बना पश्चिमी विक्षोभ है।

बता दें कि जब पश्चिमी विक्षोभ आता है और इसके कारण बारिश होती है तो न्यूनतम तापमान बढ़ जाता है क्योंकि हवा की दिशा में परिवर्तन आया है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दक्षिणी पूर्वी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का प्रभाव बना है। आमतौर पर मौसम की ऐसी गतिविधियों की वजह से न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होती है और गुरुवार के दिन भी ऐसा ही हुआ है। डॉ. कुलदीप ने बताया कि पहले उत्तर की दिशा से हवा चल रही थी, अब चक्रवाती हवाओं के कारण दक्षिण पूर्वी दिशा से हवा चलने लगी है।

गुरुवार के दिन 21.5 डिग्री सेल्यिस दर्ज हुआ। बुधवार के दिन अधिकतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा। हवा में नमी का अधिकतम स्तर 93 फीसद दर्ज हुआ। कई जगहों पर अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हुआ।

राजधानी में बृहस्पतिवार की रात तेज बारिश का असर आइजीआइ एयरपोर्ट पर विमानों के संचालन पर पड़ा। गुरुवार देर शाम एयरपोर्ट पर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. आरके जेनामणि ने बताया कि गुरुवार को रात 8 से 9.30 बजे के दौरान डेढ़ घंटे के बीच एयरपोर्ट पर 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। इससे अन्य स्थान से दिल्ली आ रही उड़ानों को डायवर्ट कर अन्य एयरपोर्ट पर उतारा गया। वहीं, इसकी वजह से करीब एक दर्जन उड़ानों के संचालन में देरी हुई।

बारिश के कारण पांच उड़ानें डायवर्ट

एयरपोर्ट मौसम विभाग के मुताबिक, तेज हवा के कारण पटना और हैदराबाद से आ रही चार घरेलू उड़ानों सहित दुबई से आ रही अमीरात एयरवेज की अंतरराष्ट्रीय उड़ान को भी डायवर्ट कर दिया गया। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि इन उड़ानों को डायवर्ट कर लखनऊ और जयपुर भेजा गया है। मौसम ठीक होने पर देर रात इन्हें वापस आइजीआइ एयरपोर्ट पर लाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.