Move to Jagran APP

मानसून से पहले दिल्ली जल बोर्ड 200 जल निकायों और सभी झीलों की सफाई करेगा : सत्येंद्र जैन

जल मंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी सख्त निर्देश दिए कि किसी भी सीवरेज लाइन को एक मजबूत पानी की नाली से नहीं जोड़ा जाए और कोई भी सीवेज एक मजबूत पानी की नाली में प्रवेश न करे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 08:27 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 08:27 PM (IST)
मानसून से पहले दिल्ली जल बोर्ड 200 जल निकायों और सभी झीलों की सफाई करेगा : सत्येंद्र जैन
25 एकड़ क्षेत्रफल में फैले पप्पन कलां एसटीपी में अब 3 झीलें होंगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली के जल मंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने शनिवार को आयोजित बैठक में दिल्ली में स्थित 600 जल निकायों और झीलों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को सभी जल निकायों और झीलों की सफाई को प्राथमिकता देने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही ट्रीटेड पानी की व्यवस्था समानांतर में चलाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को समय सीमा के भीतर काम पूरा करने के निर्देश् दिया है। सार्वजनिक और स्थानीय समुदाय ने कई शिकायतें की हैं कि बीजेपी शासित एमसीडी ने इन जल निकायों और झीलों को डंपिंग ग्राउंड में बदल दिया है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि इन 600 में से 200 जल निकायों और दिल्ली जल बोर्ड के अंतर्गत आने वाली झीलों को मानसून से पहले साफ किया जाएगा।

loksabha election banner

पश्चिम विहार झील का होगा कायाकल्प

पश्चिम विहार झील क्षेत्र और अन्य ग्रीन बेल्ट को 10-12 एमजीडी पानी की वांछित मात्रा प्राप्त कराने के लिए जल मंत्री ने निर्देश दिया कि केशोपुर एसटीपी से पाश्चिम विहार झील तक एक समर्पित पाइप लाइन बिछाई जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि शकूरपुर रेलवे स्टेशन के पास स्थित अध्यादेश वन को मंगोलपुरी कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईपीटी) से ट्रीटेड पानी की आपूर्ति की जाए। जैन को आश्वस्त किया कि सभी लंबित कार्य 6 महीने की अवधि में पूरे किए जाएंगे। केशोपुर एसटीपी से ट्रीटेड पानी नजफगढ़ ड्रेन में 200 एकड़ हरे भरे क्षेत्र में भूजल पुनर्भरण के लिए उपयोग किया जाएगा।

इरादत नगर झील

जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने इरादत नगर झील के काम की भी समीक्षा की, जिसमें रिठाला एसटीपी से 25 एमजीडी पानी मिलेगा। यह परियोजना एक वर्ष में पूरी होने की उम्मीद है। इससे उत्तरी दिल्ली में भूजल पुनर्भरण में मदद मिलेगी।

नजफगढ़ झील

सत्येंद्र जैन ने निर्देश दिया कि दिल्ली जल बोर्ड को झील कायाकल्प परियोजना को पूरा करना चाहिए और नजफगढ़ एसटीपी से आने वाले 5 एमजीडी पानी में सुधार करने के लिए प्राकृतिक वेटलैंड और 3 मिलीग्राम प्रति लीटर बीओडी का उपयोग करके एक पॉलिशिंग पोंड के रूप में विकसित करना चाहिए। इस एसटीपी से उत्पन्न कीचड़ का उपयोग पप्पंकला एसटीपी में किया जाएगा, जहां उपचार की अधिशेष क्षमता उपलब्ध है। जिसके परिणाम स्वरूप दिल्ली जल बोर्ड को 30 करोड़ रुपए की बचत होगी।

द्वारका डब्ल्यूटीपी झील

सत्येंद्र जैन ने द्वारका डब्ल्यूटीपी पर झील के निर्माण के काम में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया, जो विभिन्न प्रशासनिक कारणों के कारण विलंबित है। यह झील 10-12 एकड़ के क्षेत्र में फैली होगी।

पप्पनकलां झील

सत्येंद्र जैन ने पप्पनकलां एसटीपी में 7 एकड़ की मौजूदा झील के अलावा दो और झीलें बनाने का भी निर्देश दिया। इस प्रकार पप्पनकलां एसटीपी में 25 एकड़ के क्षेत्र में फैली कुल 3 झीलें होंगी। इन झीलों का उपयोग एसटीपी से आने वाले 40 एमजीडी पानी को पोलिश करने के लिए किया जाएगा। भूजल पुनर्भरण और बागवानी के लिए अधिकतम पानी का उपयोग किया जाएगा। जल मंत्री ने कीचड़ सुखाने वाले बेडों को हटाने और उन्हें नई इनसिनरेशन तकनीक से बदलने का निर्देश दिया है। यह पप्पनकलां एसटीपी के अंदर 10 एकड़ भूमि को अनलॉक करेगा।

जल निकायों और झीलों की सफाई

सार्वजनिक और स्थानीय समुदाय द्वारा कई शिकायतों के माध्यम से ध्यान में लाया गया था कि बीजेपी शासित एमसीडी ने इन जल निकायों और झीलों को डंपिंग ग्राउंड में बदल दिया था। . सत्येंद्र जैन ने निर्देश दिया कि जल निकायों और झीलों की सफाई को प्राथमिकता पर लिया जाए और ट्रीटेड पानी की व्यवस्था समानांतर रूप से की जाए। इस मानसून से पहले दिल्ली जल बोर्ड के तहत 200 जल निकायों और सभी झीलों को साफ किया जाएगा।

पानी के व्यवस्थित स्रोत को या तो डिसेंट्रलाइज्ड एसटीपी के निर्माण या मौजूदा एसटीपी से कन्वेयंस लाइन बिछाने के माध्यम से व्यवस्थित किया जा रहा है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि वर्षा जल को जल निकायों और झीलों में भी एकत्र किया जा सकता है, बशर्ते वो स्वच्छ हों।

निलोठी एसटीपी

सत्येंद्र जैन ने झीलों और भूजल पुनर्भरण के लिए निलोठी एसटीपी में 60 एकड़ भूमि का उपयोग करने का निर्देश दिया। वर्तमान में, निलोठी एसटीपी से 50 एमजीडी ट्रीटेड पानी नजफगढ़ ड्रेन में छोड़ा जाता है। यह अब झील के माध्यम से पोलिशिंग के बाद भूजल पुनर्भरण के लिए उपयोग में लाया जाएगा। सत्येंद्र जैन ने 20 एकड़ कीचड़ सुखाने वाले बेड को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत नई इनसिनरेशन तकनीक से बदलने का निर्देश भी दिया। यह नीलोठी एसटीपी के अंदर 20 एकड़ भूमि को अनलॉक करेगा जो भूजल पुनर्भरण परियोजना के लिए उपयोग किया जाएगा।

जल मंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी सख्त निर्देश दिए कि किसी भी सीवरेज लाइन को एक मजबूत पानी की नाली से नहीं जोड़ा जाए और कोई भी सीवेज एक मजबूत पानी की नाली में प्रवेश न करे। दिल्ली जल बोर्ड को 10 अप्रैल 2021 तक इस पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.