Move to Jagran APP

DU Admission 2021: डीयू आज जारी करेगा तीसरी कटआफ लिस्ट, ARSD समेत कई कालेजों में सीट नहीं

DU Admission 2021 कई कालेजों में विगत दो कटआफ से तय सीटों के मुकाबले अधिक दाखिले हुए हैं। इनमें राजनीति विज्ञान मनोविज्ञान बीए प्रोग्राम के पाठ्यक्रम शामिल हैं। आत्माराम सनातन धर्म कालेज अर्थशास्त्र का तीसरा कटआफ जारी नहीं करेगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 08:05 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 08:05 AM (IST)
DU Admission 2021: डीयू आज जारी करेगा तीसरी कटआफ लिस्ट, ARSD समेत कई कालेजों में सीट नहीं
DU Admission 2021: डीयू आज जारी करेगा तीसरी कटआफ लिस्ट, ARSD समेत कई कालेजों में सीट नहीं

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय शनिवार को स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए तीसरा कटआफ जारी करेगा। छात्रों को आवेदन के लिए इस बार चार दिनों का समय मिलेगा। विगत दो कटआफ से अब तक 51 हजार से अधिक छात्र दाखिला ले चुके हैं। प्रमुख कालेजों में राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, बीए प्रोग्राम के विभिन्न पाठ्यक्रमों की सीटें लगभग भर चुकी हैं। कई पाठ्यक्रमों का तीसरा कटआफ नहीं जारी होगा।

loksabha election banner

तय सीटों से ज्यादा हुए दाखिले

कई कालेजों में विगत दो कटआफ से तय सीटों के मुकाबले अधिक दाखिले हुए हैं। इनमें राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, बीए प्रोग्राम के पाठ्यक्रम शामिल हैं। आर्यभट्ट कालेज में राजनीति विज्ञान में तय सीटों से तीन गुना अधिक दाखिले हो चुके हैं। आत्माराम सनातन धर्म कालेज अर्थशास्त्र का तीसरा कटआफ जारी नहीं करेगा। हिंदू कालेज में बीए आनर्स की 79 सीटों पर 101 दाखिले हुए हैं। इसी तरह कालिंदी कालेज में राजनीति विज्ञान, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, गणित, बीएससी लाइफ साइंस समेत बीए प्रोग्राम की सीटें भर चुकी हैं। नार्थ और साउथ कैंपस के कालेजों के अलावा आफ कैंपस कालेजों में भी दाखिले अधिक हो रहे हैं।

एक से दो फीसद ही गिरेगा कटआफ

हिंदू कालेज दाखिला समिति के पदाधिकारी ने बताया कि तीसरे कटआफ में पाठ्यक्रमों का कटआफ एक फीसद तक गिरेगा। बीकाम आनर्स की सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी है। जबकि ओबीसी की सीटें भी लगभग भरने वाली हैं। विभिन्न पाठ्यक्रमों में आरक्षित वर्ग का कटआफ जारी होगा। जिसमें एक फीसद तक की कमी होगी। कई कालेज पाठ्यक्रमों के कटआफ में करीब दो फीसद की कमी कर सकते हैं। खासकर, भाषा पाठ्यक्रमों का कटआफ कम करके जारी किया जाएगा।

पहली बार वार्ड कोटा की बढ़ी सीटों के तहत दाखिले शुरू

गौरतलब  है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के कालेजों में वार्ड कोटा के तहत भी दाखिले शुरू हो गए हैं। डीयू में पहली बार वार्ड कोटा की बढ़ी हुई सीटों के अनुसार दाखिले हो रहे हैं। प्रत्येक कालेज में पाठ्यक्रम के हिसाब से वार्ड कोटा के तहत अलग-अलग सीटें डीयू शिक्षकों और कर्मचारियों के बच्चों के लिए आरक्षित होंगी।

दाखिले का शेड्यूल जारी

डीयू दाखिला समिति ने बताया कि कालेजों ने वेबसाइट पर दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। 19 अक्टूबर शाम चार बजे तक छात्र आवेदन कर सकते हैं। वार्ड कोटा में भी वही छात्र आवेदन कर सकेंगे जो डीयू दाखिला पोर्टल पर पंजीकृत होंगे। विभिन्न कालेजों में पाठ्यक्रम की सीटों के अनुसार वार्ड कोटा तय किया जाएगा। अधिकतम 16 सीटें कोटे के तहत आरक्षित होंगी। यदि कालेज में किसी पाठ्यक्रम की 400 या उससे ऊपर सीटें होंगी तो 16 सीटें आरक्षित होंगी। यदि 201 से 399 सीटें होंगी तो 12 सीटें, 101 से 200 सीटों पर 8, 51 से 100 सीटों पर 4 और 50 सीटों तक दो सीटें वार्ड कोटे के तहत आरक्षित होंगी।

24 साल बाद बढ़ा कोटा

साल 1996 के बाद 24 साल बाद वार्ड कोटा बढ़ाया गया है। पहले डीयू के एक कालेज में सिर्फ छह सीटें वार्ड कोटा के तहत आरक्षित थी।

तदर्थ कर्मचारियों के बच्चों को भी मिलेगा लाभ

इस बार वार्ड कोटा का विस्तार किया गया है। अब तक स्थायी कर्मचारी ही इसका लाभ उठा पाते थे, लेकिन अब लगातार तीन साल से काम कर रहे तदर्थ कर्मचारी भी इसके दायरे में होंगे। इसके अलावा नौकरी करते हुए जान गंवाने वालों कर्मचारियों, शिक्षकों के बच्चे भी वार्ड कोटा के तहत दाखिला पा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.