Move to Jagran APP

डीयू दीक्षा समारोह : उपराष्‍ट्रपति ने डीयू को लेकर बताई अपनी अधूरी हसरत

दिल्ली विश्वविद्यालय का दीक्षा समारोह बड़े की धूमधाम से मनाया गया। इस साल एक लाख छात्रों को डिग्री देने का लक्ष्‍य रखा गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 06:18 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 06:18 PM (IST)
डीयू दीक्षा समारोह : उपराष्‍ट्रपति ने डीयू को लेकर बताई अपनी अधूरी हसरत
डीयू दीक्षा समारोह : उपराष्‍ट्रपति ने डीयू को लेकर बताई अपनी अधूरी हसरत

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय का सोमवार को 95वां दीक्षा समारोह का आयोजन हुआ। यह डीयू के स्पोर्ट्स स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में सुबह आयोजित हुआ। इसमें उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया। इसके अलावा मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) में राज्यमंत्री डॉक्टर सत्यपाल सिंह को सम्मानित अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया। इस समारोह में करीब दो हज़ार छात्रों को डिग्री एवं पुरस्कार दिए गए। करीब 584 छात्रों को डिग्री, 187 को मेडल और 16 को पुरस्कार प्रदान किए गए।

loksabha election banner

एक लाख छात्रों को मिलेगी डिग्री
वहीं, डीयू के कुलपति प्रो योगेश त्यागी ने कहा कि इस साल एक लाख छात्रों को डिग्री दी जाएगी। इनमें  स्नातक, पीजी और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के छात्र शामिल हैं।

सपना था डीयू में पढ़ने का  
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु ने कहा कि मैं हमेशा से ही डीयू का छात्र बनना चाहता था। लेकिन आज मुझे खुशी है कि जिस विश्वविद्यालय का मैं छात्र नहीं बन सका उसका मैं चांसलर बन चुका हूं। आज समारोह में मुझे खुशी है कि जिन छात्रों को हमने अवार्ड और डिग्री दी उनमें से ज्यादातर छात्राएं थी। यह देश को आगे ले जाने की दिशा में एक अच्छा संकेत है।

 गलत तरीके से दाखिला नहीं किया जाएगा बर्दाश्त  
दीक्षा समारोह में डीयू के कुलपति ने कहा दाखिला के समय गलत तरीके से दाखिला लेने और संस्थान में किसी भी तरह का भरष्टाचार बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा।

 गलत लोगों को भी डिग्री मिल जाती है - सत्यपाल सिंह
एमएचआरडी के राज्यमंत्री सत्यपाल डीयू के एलुमनी रह चुके हैं। समारोह में उन्होंने कहा कि मैं कभी डीयू का छात्र रहा हूं। मुझे खुशी है कि मुझे डीयू के दीक्षा समारोह में आमंत्रित किया गया। वहीं उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे भी गलत लोग हैं जिन्हें डिग्री मिल जाती है।

 डीयू को मिलेगा उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा
डीयू के कुलपति प्रोफेसर योगेश त्यागी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार से आठ सार्वजनिक विश्वविद्यालय को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा मिलेगा और इसमें डीयू का नाम भी शामिल है। यह दर्जा मिलने से डीयू को कई नए नीतियों को लागू करने के लिए फंड मिलेगा। गौरतलब है कि उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा मिलने से उस संस्थान को केंद्र सरकार द्वारा एक हज़ार करोड़ का फंड मिलेगा।

डीयू के कुलपति की घोषणाएं 

  •  डीयू के सीएसआर फंडिंग के जरिए ओएनजीसी के साथ मिलकर 400 कमरों का छात्रावास तैयार करेगा।
  •  डीयू जल्द ही दो नए स्कूल स्थापित करेगा। दिल्ली स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और दिल्ली स्कूल ऑफ पब्लिक पालिसी की स्थापना करेगा।
  • वहीं डीयू की तरफ से जल्द ही दिल्ली के नजफगढ़ में नया कैंपस को स्थापित किया जाएगा।

 पहली बार वंचित तबके के छात्र समारोह में हुए शामिल

डीयू में ऐसा पहली बार हुआ कि जब सीआईई एक्सपेरिमेंटल बेसिक स्कूल से और डीयू सोशल सेंटर कोएड सेकेंडरी स्कूल मौरिस नगर से कुल 30 वंचित तबके के छात्रों ने दीक्षा  समारोह में शिरकत की। इस मौके इन सभी बच्चों को टैबलेट प्रदान किए गए। इन टेबलेट में छात्रों की सुविधा के लिए डिक्शनरी, गणित, इनसाइक्लोपीडिया और अन्य शैक्षणिक सॉफ्टवेयर होंगे। यही नहीं इस मौके पर पहली बार यूनिवर्सिटी की नॉन कॉलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसिवेब) की छात्राओं को समारोह देखने का मौका मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.