Move to Jagran APP

दिल्ली विश्वविद्यालय ने वेबिनार के जरिये दाखिले से जुड़े प्रश्नों के दिए जवाब

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से 20 जून से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं दाखिला प्रकिया से जुड़े सवालों के लिए वेबिनार का आयोजन हुआ।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 04:40 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 05:05 PM (IST)
दिल्ली विश्वविद्यालय ने वेबिनार के जरिये दाखिले से जुड़े प्रश्नों के दिए जवाब
दिल्ली विश्वविद्यालय ने वेबिनार के जरिये दाखिले से जुड़े प्रश्नों के दिए जवाब

नई दिल्ली [राहुल मानव]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से 20 जून से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कोविड-19 महामारी के कारण डीयू के इतिहास में पहली बार दाखिलाी प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू करने के बाद ओपन डेज नॉर्थ कैंपस के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित नहीं किए गए। डीयू प्रशासन ने दूसरा विकल्प चुनते हुए मंगलवार को सुबह 11 बजे से 1 बजे के दौरान दाखिला संबंधित जानकारी देने के लिए गूगल मीट के जरिये वेबिनार का आयोजन किया।

loksabha election banner

यह वेबिनार आज सुबह 11.10 पर डीयू की प्रवेश शाखा की डीन प्रो शोभा बागई ने शुरू किया। उनके साथ वेबिनार में प्रवेश शाखा की डिप्टी डीन डॉ हनीत गांधी, सदस्य डॉ सुमन कुमार, आनंद सोनकर, सरोज शुक्ला मौजूद रहे। 1.15 बजे तक वेबिनार का आयोजन हुआ। जिसमें चैट में आ रहे माध्यम छात्रों के सभी सवालों के जवाब प्रवेश शाखा के अधिकारियों ने दिए।

प्रो शोभा बागई ने वेबिनार की शुरुआत कोविड-19 के इस दौर में शांति के लिए संस्कृत के एक श्लोक से की। साथ ही उन्होंने दाखिले को लेकर छात्रों के लिए भी एक श्लोक को प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि 6 हजार छात्रों ने इस वेेबिनार के लिए पंजीकरण किया। इस वेबिनार में कुछ सौ छात्र जुड़े। वहीं डीयू की तरफ से अपने प्रवेश शाखा (एडमिशन ब्रांच) के फेसबुक पेज पर वेबिनार का सत्र दो घंटे तक लाइव चला। जिसे हजारों छात्रों ने देखा। यह वेबिनार डीयू की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। साथ ही यह डीयू के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी मौजूद रहेगा। जिससे छात्र बड़े आराम से देख सकते हैं और दाखिले से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। इस वेबिनार में शुरुआत में एक प्रेजेंटेशन भी छात्रों को दिखाई। इसमें दाखिला पोर्टल पर आवेदन किस तरह से किया जाता है। उसकी संपूर्ण जानकारी दी। छात्रों को फीस जमा करने का तरीका भी बताया गया।

ये हैं दाखिले से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न, जिसके बारे में अधिकांश छात्रों ने सवाल किए और अधिकारियों ने उनके जवाब दिए -

कई सर्टिफिकेट व दस्तावेजों को सेल्फ अटेस्टिड (स्व अभिप्रमाणित) किस तरह से करें? क्या बिना सेल्फ अटेस्टिड किए गए दस्तावेजों को जमा करा सकते हैं?

कई छात्रों के सवाल आ रहे हैं कि वह अपने ऑरिजनल सर्टिफिकेट को सेल्फ अटेस्ट नहीं करा पा रहे हैं। अगर फोटोकॉपी कराकर सेल्फ अटेस्ट करा सकते हैं तो ठीक है नहीं तो विभिन्न इलेट्रॉनिक सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से खुद हस्ताक्षर करते हुए इन्हें अपलोड कर सकते हैं। डीजी लॉकर जैसे सोफ्टवेयर के उपयोग से भी अपने दस्तावेजों को सेल्फ अटेस्ट कर सकते हैं। अगर छात्र सेल्फ अटेस्ट नहीं कर पा रहे हैं तो वह बिना सेल्फ अटेस्ट के भी अपने दस्तावेजों को जमा करा सकते हैं। उन्हें माना जा रहा है।

ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को किस तरह से जमा कराना होगा? क्या पुराने सर्टिफिकेट जमा कराए जा सकते हैं?

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी ) नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों को इसी वित्तीय वर्ष का इन श्रेणियों का अपना सर्टिफिकेट इस कोटे के दाखिले के लिए जमा कराना होगा। जिनके पास पुराने इन श्रेणियों के प्रमाण पत्र हैं। वह सभी छात्र इसे अपडेट करा लें। इसके प्रमाण पत्रों को संबंधित एजेंसियों से ऑनलाइन माध्यम से अपडेट कराया जा सकता है। छात्रों के पास अगस्त तक कटऑफ जारी होने तक इस प्रमाण पत्र को जमा कराने का अवसर है। ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के लिए राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की वेबसाइट में जो केंद्रीय सूची मौजूद है। उसी के अधीन इस श्रेणी में दाखिला दिया जाएगा। ओबीसी क्रीमी लेयर को ओबीसी कोटे के अधीन दाखिला नहीं दिया जाता है। साथ ही राज्य स्तर की ओबीसी की सूची के अधीन दाखिला नहीं होता है।

प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रम कब आयोजित किए जाएंगे? और किस तरह से आयोजित किए जाएंगे? क्या यह ऑनलाइन होंगे? या क्लासरूम में आयोजित होंगे?

डीयू के स्नातक पाठ्यक्रम एवं पीजी के प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों को मौजूदा कोविड-19 महामारी के स्थिति को देखते हुए निर्धारित किया जाएगा। इसकी तिथियों की जानकारी समय आने पर छात्रों को डीयू की वेबसाइट में उपलब्ध करा दी जाएगी।

डीयू के स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन करने के लिए बेस्ट फोर के फीसद अंकों को किस तरह से आंकलन करें? 12वीं में मैथ्स किन पाठ्यक्रमों में आवेदन करने के लिए जरूरी है?

छात्र इनफोर्मेशन बुलेटिन को ध्यान से पढ़ें। इसमें स्नातक पाठ्यक्रमों की मेरिट लिस्ट दी गई है। साथ ही सभी भाषाओं के बारे में भी जानकारी दी गई है कि कौन सी भाषाएं जो आपके पास 12वीं में है। उसे आप बेस्ट फोर के फीसद अंकों में शामिल कर सकते हैं। इसकी जानकारी इंफोर्मेशन बुलेटिन के पेज 4 से लेकर 7 तक दी गई है। जिसे छात्र ठीक तरह से पढ़ें। साथ ही मैथ्स सब्जेक्ट, इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, सभी साइंस के स्नातक पाठ्यक्रमों में आ‌वेदन करने के लिए अनिवार्य है।

12वीं के नतीजे नहीं आए हैं तो ऐसे में हम दाखिला पोर्टल पर भरें?

हम सभी जानते हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं की परीक्षा नहीं हुई है। साथ ही अन्य बोर्डों के भी 12वीं के परिणाम आने बाकी हैं। तो आ‌वेदन कर रहे सभी छात्र दाखिला पोर्टल पर रिजल्ट अवेटिड(परिणाम की प्रतिक्षा है) विकल्प को चुन सकते हैं। सीबीएसई के 12वीं के नतीजे आने के बाद दाखिला पोर्टल छात्रों को उनके अंकों को भरने के लिए दोबारा कटऑफ जारी करने के बाद अगस्त में खोला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.