Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के डर से रेस्तरां व होटल में खाना खाने वाले ग्राहकों की संख्या घटी, आनलाइन बुकिंग पर छूट

राजधानी में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के केसों का असर अब लोगों के जायके पर होने लगा है। लोग संक्रमित होने के घर से रेस्तरां और होटल जाने से बच रहे हैं जिसके चलते रेस्तरां की बिक्री में 30 प्रतिशत तक का असर पड़ गया है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 06:45 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 06:45 PM (IST)
आनलाइन बुकिंग करने वाले ग्राहकों को चिकन और मटन से जुड़े व्यजनों पर 20 प्रतिशत की छूट भी हैं।

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। राजधानी में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के केसों का असर अब लोगों के जायके पर होने लगा है। लोग संक्रमित होने के घर से रेस्तरां और होटल जाने से बच रहे हैं, जिसके चलते रेस्तरां की बिक्री में 30 प्रतिशत तक का असर पड़ गया है। इसके अलावा कोरोना का डर लोगों को इस कदर सताने लगा है कि लोग होटल में बैठकर खाने की बजाए खाना पैक कराकर घर ले जा रहे हैं।कनाट प्लेस स्थित एक निजी रेस्तरां के संचालक विवेक अरोड़ा ने बताया कि एक बार फिर कोरोना के कारण व्यापार पर असर पड़ रहा है।

loksabha election banner

पहले ही सरकार के दिशा निर्देशों में 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ रेस्तरां व होटल खोलने का आदेश है। इसके अलावा अब विकेंड पर कर्फ्यू होने के कारण आने वाले दिनों में भी बिक्री ओर कम हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भले ही लोग घर में रेस्तरां में बैठकर खाने से भले ही डर रहे हो, लेकिन लोग घर के लिए खाना पैक कराकर ले जा रहे हैं।

वहीं, दरियागंज के रेस्तरां संचालक आजम मलिक ने बताया कि नानवेज के दिवाने अकसर पुरानी दिल्ली में आकर नानवेज खाते थे, लेकिन अब लोग आनलाइन बुकिंग के जरिये या रेस्तरां में आकर केवल घर के लिए पैकिंग करा रहे हैं, जो कहीं तक बेहतर भी है। उन्होंने बताया कि वह आनलाइन बुकिंग करने वाले ग्राहकों को चिकन और मटन से जुड़े व्यजनों पर 20 प्रतिशत की छूट भी दे रहे हैं। ताकि लोग घरों से बैठकर ही बुकिंग करें।

इसके साथ ही डिलवरी का भी कोई शुल्क लोगों से नहीं ले रहे हैं। उधर, कनाट के रेस्तरां पर पहुंचे ग्राहक अनुज कुमार ने कहा कि घर में पार्टी करना बेहतर है। बाहर से अच्छे रेस्तरां से खाना पैक कराकर परिवार के सदस्यों के साथ जन्मदिन की पार्टी करेंगे, जिसके लिए खाना लेने यहां आए हैं।

आनलाइन डिलीवरी पर संचालक दे रहे छूट

संचालकों का कहना है कि लोग कोरोना के बढ़ते केसों से एक बार फिर डर जैसा माहौल बन गया है। कनाट प्लेस के ही रेस्तरां मैनेजर पवन ओली ने कहा कि अधिकतर रेस्तरां व होटल संचालकों को ग्राहक कम आने के कारण नुकसान हो रहा है, लेकिन इससे बचने के लिए और ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए आनलाइन बुकिंग पर 20 से 30 फीसद तक की छूट दे रहे हैं, जिससे लोग घरों में सुरक्षित भी रहें और उनका व्यापार भी चलता रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.