Move to Jagran APP

गिरफ्तार आतंकी के बारे में हुआ खुलासा, हिजरत के लिए जाना चाहता था अफगानिस्तान

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल से मिल रही ताजा जानकारी के मुताबिक अबू यूसुफ़ अपने परिवार के साथ अफगानिस्तान के खुरासान में हिजरत के लिए जाने की योजना बना रहा था।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 08:31 PM (IST)
गिरफ्तार आतंकी के बारे में हुआ खुलासा, हिजरत के लिए जाना चाहता था अफगानिस्तान
गिरफ्तार आतंकी के बारे में हुआ खुलासा, हिजरत के लिए जाना चाहता था अफगानिस्तान

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने धौला कुआं इलाके में शुक्रवार की रात मुठभेड़ के बाद इस्लामिक स्टेट आफ खुरासान प्रॉविंस (आईएसकेपी) के आतंकी मुहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ यूसुफ उर्फ अब्दुल उर्फ अबू यूसुफ (36) को गिरफ्तार कर लिया। उसका इरादा दिल्ली को दहलाने का था। बरामद आईईडी को शनिवार की सुबह बुद्ध जयंती पार्क में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय कर दिया। मुस्तकीम खान लगातार पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आकाओं के संपर्क में था। आतंकी दिल्ली में भीड़भाड़ वाली जगह पर बम विस्फोट (लोन वुल्फ अटैक) करने की फिराक में था।

loksabha election banner

हिजरत के लिए अफगानिस्तान जाने थी इच्छा 

इधर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल से मिल रही ताजा जानकारी के मुताबिक अबू यूसुफ़ अपने परिवार के साथ अफगानिस्तान के खुरासान में हिजरत के लिए जाने की योजना बना रहा था। यहां तक ​​कि उसने अबू हुजैफा अल बकिस्तानी के निर्देश पर अपनी पत्नी और 4 बच्चों के लिए पासपोर्ट भी बनवा लिया, लेकिन अबू हुजैफा अल बकिस्तानी की हत्या के बाद इस योजना को समाप्त कर दिया।

आतंकी की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली यूपी में अलर्ट

आतंकी की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली व उत्तर प्रदेश (यूपी) सहित अन्य राज्यों को अलर्ट कर दिया गया है। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का रहने वाले आतंकी के पास से दो प्रेशर कुकर आईईडी, एक पिस्टल, चार कारतूस और एक मोटरसाइकिल मिले हैं। मोटरसाकिल पर फर्जी नंबर प्लेट लगी हुई थी। आशंका है कि मोटरसाइकिल चोरी की है। फिलहाल आतकी के संपर्कियों की तलाश में छापेमारी की जा रही है।

लंबे समय से मिल रहे थे आतंकी के इनपुट  

मुहम्मद मुस्तकीम आइएसकेपी के सरगना यूसुफ अलहिंदी के संपर्क में आकर वर्ष 2015 में संगठन से जुड़ा था। यूसुफ वर्ष 2017 में अफगानिस्तान के सीरिया में मारा गया था। इसके बाद वह पाकिस्तान निवासी अबू हुफ्जा के इशारे पर काम कर रहा था। स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि पुलिस को पिछले काफी समय से दिल्ली में आतंकी हमले के इनपुट मिल रहे थे।

एक साल से थी पुलिस की नजर

वहीं, आईएसकेपी के आतंकियों की सक्रियता का भी पता चला था। जिसके बाद स्पेशल सेल की टीम करीब एक साल से उनपर नजर रही थी। इसी बीच पुलिस को शुक्रवार की रात आंतकी मुहम्मद मुस्तकीम के धौला कुआं स्थित बुद्ध जयंती पार्क के समीप मोटरसाइिकल से आने की सूचना मिली। इसकी जानकारी के बाद एसीपी ललित मोहन और हरिदयाल भूषण की टीम ने मौके की घेराबंदी कर दी। वहां आने पर जब आतंकी को आत्मसमर्पण करने को कहा गया। इसमें वह पुलिस पर गोली चलाने लगा।

निशानदेही पर बरामद हुआ बम

पुलिस ने भी जबाव में फायरिंग की और मुहम्मद मुस्तकीम को धर दबोचा। बाद में उसकी निशानदेही पर दो कुकर प्रेशर आईईडी (बम) बरामद हुए। उसमें 15 किलो विस्फोटक था। जिसे बाद में निष्क्रिय कर दिया गया। पूछताछ में मुस्तकीम ने बताया कि उसने पाकिस्तानी आकाओं के निर्देश पर अपने गांव में ही आईईडी तैयार किया था। वहीं, उसने एक आईईडी कब्रिस्तान के समीप विस्फोट भी कराया था। लंबे समय से वह हमले की फिराक में था। 15 अगस्त को ही वह दिल्ली में आतंकी हमला करना चाहता था। लेकिन पुलिस की मुस्तैदी के कारण उसने स्वतंत्रता दिवस के बाद दिल्ली आना तय किया था। आतंकी की गिरफ्तारी के बाद अब पुलिस ने दिल्ली के अलावा लखनऊ और बलरामपुर जिले में भी उसके साथियों की तलाश शुरू कर दी है। उधर स्पेशल सेल ने गिरफ्तार मुस्तकीम को अदालत में पेश किया। जहां से उसे आठ दिन की रिमांड पर भेज दिया गया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.