Move to Jagran APP

DTU में पीजी के पांच नए पाठ्यक्रम, दिल्‍ली के छात्रों के लिए 85 फीसद सीटें होंगी रिजर्व

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) की तरफ से अकादमिक सत्र 2019-20 से पांच नए पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है जिसमें 30-30 सीटें निर्धारित की गई हैं।

By Edited By: Published: Sat, 18 May 2019 08:07 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 10:05 AM (IST)
DTU में पीजी के पांच नए पाठ्यक्रम, दिल्‍ली के छात्रों के लिए 85 फीसद सीटें होंगी रिजर्व

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU) अकादमिक सत्र 2019-20 से पांच नए पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। यह सभी पीजी पाठ्यक्रम हैं। इनमें एमएससी फिजिक्स, एमएससी गणित, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमबीए (फैमिली बिजनेस एंड एंटरप्रेन्योरशिप) और एमबीए (इनोवेशंस एंड वेंचर डेवलपमेंट) शामिल हैं।

loksabha election banner

डीटीयू के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने बताया कि इन सभी पाठ्यक्रमों में 30-30 सीटें निर्धारित की गई हैं। तीनों एमएससी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। वहीं, दोनों एमबीए पाठ्यक्रमों में दाखिला मेरिट और डिबेट के आधार पर किया जाएगा। इन पाठ्यक्रमों का सबसे अधिक फायदा दिल्ली के छात्रों को होगा। इन पांचों पाठ्यक्रमों के लिए जून में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

दिल्‍ली के छात्रों के लिए रिजर्व होंगी 85 फीसद सीटें

दिल्ली सरकार के नियमों के मुताबिक, सभी पाठ्यक्रमों में 85 फीसद सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित होंगी, जबकि अन्य राज्यों के लिए 15 फीसद सीटें उपलब्ध रहेंगी। एमबीए के दो नए पाठ्यक्रम से होगा यह फायदा प्रो योगेश सिंह ने बताया कि युवा नए बिजनेस शुरू करने पर ज्यादा जोर देते हैं। इनके लिए बाजार में पेशेवर युवाओं की काफी मांग है, जो स्टार्ट अप और नए-नए व्यवसायों के प्रबंधन की जानकारी रखते हों। इसी को ध्यान में रखते हुए एमबीए (इनोवेशंस एंड वेंचर डेवलपमेंट) पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है।अब अगर बात एमबीए (फैमिली बिजनेस एंड एंटरप्रेन्योरशिप) की करें तो यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए है, जो अपने पारिवारिक व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

एमटेक में दाखिले के लिए पंजीकरण शुरू 

डीटीयू ने एमटेक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। इन पाठ्यक्रमों के लिए 13 जून तक पंजीकरण कराया जा सकता है। डीटीयू में इंजीनिय¨रग की विभिन्न शाखाओं के 20 एमटेक पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं। पंजीकरण शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 1000 रुपये, जबकि आरक्षित वर्गो के लिए 500 रुपये निर्धारित किया गया है।  एमटेक के पाठ्यक्रम में ग्रेजुएट एप्टिट्यूड इंजीनियरिंग टेस्ट (गेट) के आधार पर दाखिला होता है। साथ ही सामान्य वर्ग के छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रम में कम से कम 60 फीसद अंक लाना भी अनिवार्य है।

एमबीए के लिए 25 और 26 मई को होगी काउंसलिंग

डीटीयू में कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के स्कोर के आधार छात्रों के एमबीए पाठ्यक्रम में दाखिले होते हैं। विश्वविद्यालय के बीआर आंबेडकर ऑडिटोरियम में मई को दिव्यांग और डिफेंस वर्ग के छात्रों के लिए काउंसलिंग होगी। वहीं अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए 26 मई को काउंसलिंग होगी।

बीडेस के लिए 8 जून से शुरू होंगे आवेदन

 डीटीयू में बैचलर ऑफ डिजाइन (बीडेस) के लिए 8 जून से संस्थान की वेबसाइट में ऑनलाइन पंजीकरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 1000 रुपये जबकि आरक्षित वर्गों के लिए 500 रुपये निर्धारित किया गया है। चार साल के इस पाठ्यक्रम में 60 सीटें निर्धारित की गई हैं। बीडेस पाठ्यक्रम में प्रवेश अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिजाइन (यूसीइइडी) के आधार पर होता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.