Move to Jagran APP

World's Best Cities for 2021 में Delhi 62वें स्थान पर, सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवालों को दी बधाई

विश्व के बेहतरीन शहरों में दिल्ली का स्थान 62 वें स्थान पर आया है यह खुशी की बात है। इस सूची में भारत में सिर्फ दिल्ली को शामिल किया गया है। राजधानीवासियों के लिए यह गर्व की बात है सभी दिल्लीवासियों को बधाई।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 06:07 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 11:03 AM (IST)
World's Best Cities for 2021 में Delhi 62वें स्थान पर,  सीएम केजरीवाल ने दिल्लीवालों को दी बधाई
विश्व के बेहतरीन शहरों में दिल्ली का स्थान 62 वें स्थान पर आया है। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो,नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि विश्व के बेहतरीन शहरों में दिल्ली का स्थान 62 वें स्थान पर आया है, यह खुशी की बात है। इस सूची में भारत में सिर्फ दिल्ली को शामिल किया गया है। राजधानीवासियों के लिए यह गर्व की बात है, सभी दिल्लीवासियों को बधाई। यह राजधानीवासियों के लिए खुशखबरी है।

loksabha election banner

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी दिल्लीवासियों ने छह वर्ष काफी मेहनत की है जिसके बाद यह स्थान मिला है। दिल्ली में आए परिवर्तन को पूरा वि देख रहा है। इससे पहले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि सभी दिल्लीवासियों को बधाई। पूर्व में दिल्ली का रैंक 81 था, अब इसमें सुधार हुआ है व इस बार दिल्ली का रैंक 61 आया है। यह दिल्लीवासियों के लिए गर्व की बात है। 

'World's best cities for 2021' रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली को इस सूची में 62वें स्थान पर रखा गया है। रेजोनेंस कंसल्टेंसी लिमिटेड (Resonance Consultancy Ltd) द्वारा की गई रैंकिंग ने राजधानी दिल्ली को 62वां स्थान दिया है, जिससे यह सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय शहर बन गया है। 

इस रैंकिंग में 10 लाख से अधिक की आबादी के साथ दुनिया भर के 100 शहरों को रैंक दी गई है। रैंकिंग 25 फैक्टर्स पर आधारित है। जिसमें सोशल मीडिया हैशटैग, चेक-इन की संख्या, विविधता, (diversity) पर्यटक आकर्षण, (tourist attractions) और मौसम शामिल हैं। इसमें जुलाई में कोविड -19 संक्रमण, आय और बेरोजगारी जैसे कारक शामिल थे। 

मालूम हो कि यह रैंकिंग विश्व के 100 ऐसे शहरों को दी गई है जिनकी आबादी एक मिलियन से अधिक है। तमाम शहरों के स्थानीय निवासी और प्रवासियों द्वारा सांख्यिकीय प्रदर्शन और गुणात्मक मूल्यांकन को मिलाकर दिए गए अंकों के आधार पर यह रैंकिंग की गई है। इसमें लंदन को सबसे पहला स्थान मिला है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: न्यू यॉर्क और पेरिस हैं। इसके बाद मॉस्को और टोक्यो का नंबर है।

सभी शहरों का मूल्यांकन वहां की विविधता, मौसम, पार्कों और पर्यटकों के आकर्षण केंद्र की संख्या, सोशल मीडिया हैशटैग, चेक-इन और अन्य बिंदुओं के आधार पर किया गया है। इसके अलावा कई अन्य पैमाने भी इसमें शामिल किए गए थे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.