Move to Jagran APP

Delhi Pollution : पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अपील, ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान का करें पालन

गोपाल राय ने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अभियान का समर्थन करने वाले लोग कम से कम पांच लोगों को जागरूक करके इससे जोड़ें और उन्हें रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद करने के लिए प्रेरित करें।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 02:51 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 02:51 PM (IST)
Delhi Pollution : पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अपील, ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान का करें पालन
अभियान का समर्थन करने वाले लोग कम से कम पांच लोगों को जागरूक करके इससे जोड़ें : गोपाल राय

नई दिल्ली, जागरण संवदादाता। दिल्ली सरकार द्वारा वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए शुरू किए गए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान के तहत गुरुवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कैबिनेट मंत्री इमरान हुसैन के साथ दिल्ली गेट स्थित दरियागंज चौराहे पर चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया और उन्होंने वाहन चालकों को रेड लाइट ऑन होने के दौरान अपने वाहन बंद करने की अपील की। गोपाल राय ने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अभियान का समर्थन करने वाले लोग कम से कम पांच लोगों को जागरूक करके इससे जोड़ें और उन्हें रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद करने के लिए प्रेरित करें। लोगों को अभियान के प्रति जागरूक करने के लिए आज से महिला संगठनों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। यह अभियान दो नवंबर से पूरे दिल्ली के सभी 272 वार्डों में शुरू किया जाएगा। दिल्ली के लोगों ने मिल कर पहले भी कई बड़े-बड़े काम किए हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि वे इस बार भी मिल कर प्रदूषण को हराएंगे।

loksabha election banner

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान के प्रति दिल्ली के लोगों की भागीदारी बढ़ रही है और बड़ी संख्या में लोग इस अभियान में भाग ले रहे हैं। अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हमने चौराहों पर पर्यावरण माॅर्शल लगाए हैं, जो लगातार जागरूक कर रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम चल रहा है। अभियान के तहत जागरूकता के लिए आज से महिलाओं की टीम ने भी मोर्चा संभाल लिया है। आज इस जागरूकता अभियान का नेतृत्व कैबिनेट मंत्री इमरान हुसैन ने किया। इसी तरह, दिल्ली सरकार के बाकी कैबिनेट मंत्री भी अलग-अलग जगहों पर लोगों को जागरूक करने के लिए सड़क पर उतर नेतृत्व करेंगे। दो नवंबर से दिल्ली के 272 वार्डों में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को आगे बढ़ाने के लिए हम लोग सड़क पर उतरेंगे।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के लोगों द्वारा अभियान को बड़े पैमाने पर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने दिल्ली निवासियों से अनुरोध किया कि जिस तरह से आप लोगों का अभियान के प्रति समर्थन मिल रहा है, उसी तरह आगे भी समर्थन करते रहें। साथ ही आप अपने स्तर से कम से कम 5 लोगों को इस अभियान के बारे में अवश्य बताएं, ताकि वे रेड लाइट पर अपनी बाइक, कार, ऑटो बंद करते हैं, तो लोगों की जिंदगी में प्रदूषण का जो खतरा है, उसे कम किया जा सकता है। इस अभियान के माध्यम से 15 से 20 फीसद वाहन प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इसलिए आज मैं दिल्ली के सभी लोगों से निवेदन करना चाहता हूं कि जो लोग इस अभियान का समर्थन कर रहे हैं, वे अपने पड़ोसियों, परिचितों और दोस्तों में से कम से कम पांच लोगों को समझाएं और इस अभियान से उन्हें जोड़ें। उनसे कहें कि जब भी वो रेड लाइट जाएं, तो रेड लाइट आॅन होने पर अपनी गाड़ी को बंद करें। मुझे पूरी उम्मीद है कि हम सभी दिल्ली वाले मिल कर इस प्रदूषण को हराएंगे। इससे पहले भी दिल्ली के लोगों ने मिल कर बड़े-बड़े काम किए हैं।

दिल्ली में रेड लाइट पर जाम के एक सवाल का जवाब देते हुए गोपाल राय ने कहा कि रेड लाइट पर कोई रास्ता नहीं रोका जा रहा है। इसलिए इस अभियान की तुलना जाम से करना ठीक नहीं है। चूंकि अब दीपावली का त्योहार नजदीक आ रहा है, तो अब लोग सड़कों पर उतर रहे हैं। लेकिन मैं यह भी निवेदन कर रहा हूं कि जहां पर रेड लाइट है, वहां पर गाड़ी बंद रखते हैं, तो निश्चित रूप से वाहन प्रदूषण में कमी आएगी। दीपावली के समय दिल्ली में पहले भी जाम लगता रहा है, दीपावली पर अधिक लोग सड़क पर उतरते हैं, अगर उस जाम की वजह से पर्यावरण बढ़ रहा है और रेड लाइट पर गाड़ी बंद करते हैं, इससे काफी फायदा मिलेगा।

आज इस अभियान का नेतृत्व कर रहे दिल्ली के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली गेट पर स्थित चारों लाल बत्तियों पर भ्रमण किया और लोगों को इस अभियान के संदर्भ में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि लोग इस अभियान से लगातार जुड़ते जा रहे हैं और इसका पालन करते हुए रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद कर रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.