Move to Jagran APP

साइबर ठगी के शिकार हुए दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर, ठगों ने लगाया 28150 का चूना

संयुक्त पुलिस आयुक्त को अनजान लिंक पर क्लिक करना महंगा पड़ गया। ठगों ने उनके खाते से 28150 रुपये की चपत लगा दी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 10:02 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 10:02 PM (IST)
साइबर ठगी के शिकार हुए दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर, ठगों ने लगाया 28150 का चूना
साइबर ठगी के शिकार हुए दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर, ठगों ने लगाया 28150 का चूना

नई दिल्ली, जेएनएन। साइबर अपराध का आम तो आम वीआइपी भी लगातार इसके शिकार होते जा रहे हैं। ताजा मामले में साइबर ठगों ने दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त अतुल कटियार को चपत लगा दी। ठगों ने उनके क्रेडिट कार्ड से दो बार में 28,150 रुपए उड़ा दिए। घटना के एक दिन पहले कटियार के मोबाइल पर एक लिंक वाला मैसेज आया था। उसमें लिखा था कि कार्ड का क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए भेजे गए लिंक पर अपनी जानकारी अपडेट करें।

loksabha election banner

वह ठगों के झांसे में आ गए और अपना मोबाइल व क्रेडिट कार्ड पीए को देकर दिए गए लिंक पर जानकारी अपडेट करने को कह दिया था। इसके बाद दूसरे ही दिन चार मिनट के अंदर उनके अकाउंट से दो बार में 28 हजार 150 रुपये निकल गए।

तीसरी बार में चेते अतुल कटियार 
जालसाजों ने तीसरी बार भी बीस हजार रुपए स्थानांतरित करने की कोशिश की। लेकिन तब तक पहले किए गए ट्रांजेक्शन का मैसेज देख अधिकारी अपना कार्ड ब्लॉक करवा चुके थे। इस संबंध में स्पेशल सेल के साइबर ब्रांच में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी है। संयुक्त आयुक्त अतुल कटियार की तैनाती दिल्ली पुलिस मुख्यालय के ट्रांसपोर्ट रेंज में है। उनके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) का क्रेडिट कार्ड है। गत नौ अगस्त को वह अपने कार्यालय में मौजूद थे। इसी दौरान उनके साथ साइबर ठगी की यह घटना घटी।

मनी ट्रांसफर एप से की ठगी
इसमें से दस हजार रुपये मनी ट्रांसफर एप फोनपे और 18,150 रुपये इंस्टामोजो के माध्यम से निकाले गए थे। खाते से रुपये निकलने का मैसेज आते ही संयुक्त आयुक्त हक्के-बक्के रह गए। आनन-फानन में उन्होंने अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवाया। इसके बाद भी ठगों ने अमेजन पे के जरिये 20 हजार रुपये और निकालने की कोशिश की। लेकिन, कार्ड ब्लॉक हो जाने के कारण यह ट्रांजेक्शन नहीं हो सकी।

घटना के बाद वरिष्ठ अधिकारी ने मामले की शिकायत साइबर सेल में दी। साइबर सेल इस संबंध में धोखाधड़ी व अन्य धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। आरोपितों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। इससे पहले भी साइबर ठग गत जून में सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज आरएम लोढ़ा को एक लाख रुपये की और जुलाई में दिल्ली के उपराज्यपाल के प्राइवेट सेक्रेटरी को सवा लाख रुपये की चपत लगा चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः हत्या के तीन मामलों में फरार इनामी बदमाश गिरफ्तार, 2 पिस्टल और कारतूस बरामद

 

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.