Move to Jagran APP

Air Pollution: दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता का गंभीर स्तर बरकरार, आज थोड़ा राहत मिलने के आसार

शनिवार को भी दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता का गंभीर स्तर बरकरार रहा। लगातार दूसरे दिन सभी जगहों का एयर इंडेक्स 400 के पार दर्ज हुआ। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एयर इंडेक्स भी रेड जोन में ही रहा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 08:00 AM (IST)
Air Pollution: दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता का गंभीर स्तर बरकरार, आज थोड़ा राहत मिलने के आसार
दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता का गंभीर स्तर बरकरार

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को भी वायु गुणवत्ता का गंभीर स्तर बरकरार है। लगातार तीसरे दिन सभी जगहों का एयर इंडेक्स 400 के पार दर्ज हुआ। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का एयर इंडेक्स भी रेड जोन में है। सफर के मुताबाकि, रविवार को दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर  एयर क्वालिटी इंडेक्स 436 दर्ज हुआ। हालांकि हवा की रफ्तार बढ़ने से वातावरण में जमे प्रदूषक तत्व थोड़ा छंटने शुरू हो गए हैं। इसी के मद्देनजर शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को सभी जगहों के एयर इंडेक्स में कुछ अंकों का सुधार भी हुआ। सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि रविवार को भी तेज हवा चलेगी। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी से नीचे गिरकर बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 437 रहा। शुक्रवार के 462 के मुकाबले यह 25 अंक कम था। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 449, गाजियाबाद का 466, ग्रेटर नोएडा का 414, गुरुग्राम का 456 और नोएडा का 461 दर्ज किया गया। शुक्रवार के मुकाबले एनसीआर के इन सभी शहरों के एयर इंडेक्स में भी कुछ कुछ अंकों की आंशिक गिरावट देखने को मिली। तेज हवा के असर से शुक्रवार को स्माग की जो मोटी परत दिन भर छाई रही थी, वह भी कुछ हल्की दिखाई दी।

 पराली के धुएं की हिस्सेदारी पहुंची 41 प्रतिशत तक

पंजाब और हरियाणा में पिछले 24 घंटों के दौरान पराली जलाने के मामले पांच हजार का आंकड़ा पार कर 5,159 दर्ज किए गए। पीएम 2.5 के स्तर में पराली के धुएं का असर 41 प्रतिशत रहा। उक्त दोनों ही आंकडे़ इस सीजन के सर्वाधिक हैं। शनिवार को दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 286 जबकि पीएम 10 का स्तर 412 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। शुक्रवार के मुकाबले इसमें भी थोड़ा सुधार दिखा।

15 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चली हवा

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को सफदरजंग और पालम दोनों एयरपोर्ट पर हवा की गति शाम चार बजे तक 10 से 15 किमी प्रति घंटे तक रही। बाद में हवाओं की रफ्तार शांत से धीमी हो गई। हवा की दिशा पश्चिम से उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा की रही। दिन में धुंध के कारण ²श्यता 800 से 1200 मीटर रही

14.7 डिग्री रहा दिल्ली का न्यूनतम तापमान

शनिवार को तेज हवा के बीच दिन भर हल्की धूप खिली रही। हवाओं में पहाड़ों की बर्फबारी की ठंडक का एहसास भी साफ नजर आया। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 28.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 45 से 94 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा होगा। 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 और 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.