Move to Jagran APP

Delhi Night Curfew: नए साल के जश्न का कर्फ्यू ने रंग किया फीका

नए साल के जश्न को प्रतिबंधित करने के लिए 1 जनवरी को रात्रि 11 बजे से सुबह छह बजे के बीच कर्फ्यू रहेगा। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि रात्रिकालीन कर्फ्यू इसलिए लगाया गया है कि जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी चूक न हो।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 04:35 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 04:35 PM (IST)
Delhi Night Curfew: नए साल के जश्न का कर्फ्यू ने रंग किया फीका
नए साल के जश्न को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस के नए स्वरूप स्ट्रेन के बढ़ने का खतरा है। ऐसे में नए साल के जश्न को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दिल्ली में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया है। नए साल के जश्न को प्रतिबंधित करने के लिए 1 जनवरी को रात्रि 11 बजे से सुबह छह बजे के बीच कर्फ्यू रहेगा। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि रात्रिकालीन कर्फ्यू इसलिए लगाया गया है कि जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी चूक न हो और दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित में रहे।

loksabha election banner

जैन ने लोगों से अपील की है कि बेहतर होगा कि अपने घर में ही नए साल का जश्न मनाएं। किसी भी सार्वजनिक स्थान पर एकत्रित न हों। जिससे कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने कहा है कि यह हम सब के लिए जरूरी है कि कोरोना को लेकर एहतियात बरतें। कफ्र्यू के दौरान क्या रहेगी छूट और किस पर रहेगा प्रतिबंध कफ्र्यू के दौरान दिल्ली में किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाएगी। सार्वजनिक स्थानों पर 5 से अधिक लोगों के एक साथ खड़े होने की भी अनुमति नहीं होगी।

हालांकि लाइसेंसी होटल, क्लब, रेस्टोरेंट पर प्रतिबंध नहीं होगा। ये कोरोना को लेकर जारी किए गए दिशा निर्देशों के साथ चलते रहेंगे। यहां नियमों के साथ आयोजन हो सकेंगे। शहर में आवागमन जारी रहेगा। दिल्ली से दूसरे राज्यों में भी आवागमन पर प्रतिबंध नहीं होगा। यह आदेश 31 दिसंबर से ही लागू हो चुका है। जिसके अनुसार 31 दिसंबर को इसे रात के 11 बजे से एक जनवरी की सुबह छह बजे तक और एक जनवरी को रात 11 बजे से दो जनवरी की सुबह छह बजे तक लागू किया गया है।

इसके अलावा सर्दियों के मौसम के दौरान एहतियाती उपाय के रूप में भीड़ को कम करने के लिए भी कहा गया है। जिसके अनुसार राजधानी में नव वर्ष पर भीड़ जमा होने से रोकने के लिए सरकार सतर्क हो गई है। मुख्य सचिव विजय देव ने सभी जिलाधिकारियों को भीड़ पर नियंत्रण रखने संबंधी आदेश जारी किया है।

कनाट प्लेस व अन्य भीड़ वाले इलाके पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जाएगा। मास्क न पहनने वालों का चालान काटने के लिए जिला प्रशासन की टीमें सक्रिय रहेंगी। मुख्य सचिव विजय देव ने बुधवार को जिलाधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर बैठक भी की। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.