Move to Jagran APP

Delhi News: कानून व्यवस्था के हालात सुधरे, CRPF ने नोडल ऑफिसर वापस बुलाए

दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर विचार करने के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने राष्ट्रीय राजधानी में तैनात अपने सभी नोडल अधिकारियों को वापस ले लिया है। दिल्ली में 26 जनवरी की हिंसा के बाद यहां के हालात काफी खराब हो गए थे

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 09:18 AM (IST)
Delhi News: कानून व्यवस्था के हालात सुधरे, CRPF ने नोडल ऑफिसर वापस बुलाए
सीआरपीएफ अधिकारी की ओर से सभी को अपने पदों पर वापस जॉइन करने के लिए कहा गया है।

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर विचार करने के बाद, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने राष्ट्रीय राजधानी में तैनात अपने सभी नोडल अधिकारियों को वापस ले लिया है। दरअसल किसान आंदोलन के दौरान काफी संख्या में सीआरपीएफ के अधिकारियों और जवानों को तमाम जगहों पर तैनात किया गया था, अब इन सभी को वापस बुला लिया गया है। सीआरपीएफ के अधिकारी की ओर से इन सभी को अपने संबंधित पदों पर वापस जॉइन करने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी की हिंसा के बाद यहां के हालात काफी खराब हो गए थे जिसको देखते हुए इन अधिकारियों की तमाम जगहों पर तैनाती की गई थी, उसके बाद से ही ये अधिकारी कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए नोडल अधिकारी के रूप में ड्यूटी कर रहे थे। स्थिति को काबू में करने के लिए दिल्ली पुलिस की ओर से पहले अर्धसैनिक बलों को तैनात करने का अनुरोध किया गया था, उसके बाद सीआरपीएफ की बटालियन तैनात की गई थी।

26 जनवरी के बाद दिल्ली में उप महानिरीक्षक (DIG) रैंक के अधिकारी दिल्ली में तैनात किए गए थे। एक पत्र के अनुसार सीआरपीएफ ने कहा है कि दिल्ली में कानून और व्यवस्था में सुधार के बाद ये निर्णय लिया गया है। चूंकि दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार हुआ है, इसलिए सक्षम प्राधिकारी, डीआईजी, कमांडेंट और अन्य अधिकारियों द्वारा वांछित के रूप में मुख्यालय द्वारा तैनात कानून और व्यवस्था की तैनाती के लिए नोडल अधिकारी 26/1/2021 और 29/1/2021 हैं। अब वापस ले लिया।

इसी पत्र में कहा गया है कि सीआरपीएफ के अधिकारी व अन्य यूनिट प्रमुख अपनी संबंधित इकाइयों की देखरेख और समन्वय जारी रखेंगे। पिछले हफ्ते, सीआरपीएफ डीजी संसद में गृह मंत्री अमित शाह से मिलने गए थे। बैठक के एजेंडे का खुलासा नहीं किया गया था। इसके अलावा, पुलिस आयुक्त, दिल्ली ने राष्ट्रीय राजधानी में तैनाती की समीक्षा करने के लिए शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की।

गृह मंत्रालय ने किसानों के विरोध को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर के लिए 16 रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) सहित 31 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कंपनियों की तैनाती बढ़ा दी थी। इससे पहले, केंद्र ने गाजियाबाद में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की चार कंपनियों की तैनाती की अवधि 4 फरवरी तक बढ़ा दी थी। ये कंपनियां अभी तक तैनात थीं मगर अब स्थिति को देखते हुए इनको हटाया जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.