Move to Jagran APP

Delhi News: स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली प्रोजेक्ट के कार्य तय समय सीमा में पूरे करने का निर्देश

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रोजेक्ट की समीक्षा की। कहा कि एचआइएमएस प्रोजेक्ट पूरा होने के साथ ही दिल्ली क्लाउड बेस स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली रखने वाला देश का एकमात्र राज्य बन जाएगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 01:24 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 01:24 PM (IST)
Delhi News: स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली प्रोजेक्ट के कार्य तय समय सीमा में पूरे करने का निर्देश
दिल्ली क्लाउड एप -बेस स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली रखने वाला देश का एकमात्र राज्य बन जाएगा।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को अपने आवास पर स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआइएमएस) प्रोजेक्ट की समीक्षा की। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ स्वास्थ्य विभाग सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha election banner

केजरीवाल ने कहा कि यह प्रोजेक्ट दिल्ली सरकार के लिए काफी अहम एक है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस प्रोजेक्ट के सभी कार्य निर्धारित समय सीमा में पूरे किए जाएं। यह प्रोजेक्ट पूरा होने के साथ ही दिल्ली क्लाउड एप -बेस स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली रखने वाला देश का एकमात्र राज्य बन जाएगा।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने एचआइएमएस लागू करने और ई-हेल्थ कार्ड जारी करने के संबंध में विस्तार से प्रजेंटेशन दिया। बताया गया कि प्रोजेक्ट के तहत प्री-बिड की दो बैठकें हो चुकी हैं। बिड का मूल्यांकन किया जा चुका है। अब वेंडर चयन की प्रक्रिया चल रही है। कोर टीम के सदस्यों द्वारा डेमो, प्रस्तुति और साक्षात्कार सहित कई पहलुओं पर विस्तृत मूल्यांकन किया जा रहा है। प्रक्रिया 20 फरवरी तक पूरा कर ली जाएगी।

प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन और इसकी शुरूआत अगस्त तक करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह, हेल्थ कार्ड प्रोजेक्ट के तहत भी प्री-बिड बैठकें हो चुकी हैं। बिड जमा करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

उल्लेखनीय है कि मरीजों की देखभाल की सभी सेवाएं जैसे अस्पताल प्रशासन, बजट और योजना, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, बैक एंड सेवा और प्रक्रियाओं को इस सिस्टम के अंदर लाया जाएगा।

ई-हेल्थ कार्ड सिस्टम के माध्यम से जारी किए जाएंगे और एक्सेस के लिए आनलाइन उपलब्ध होंगे। डोर टू डोर सत्यापन कर भौतिक कार्ड वितरित किए जाएंगे। यह पूरा सिस्टम डिजिटल और क्लाउड एप पर आधारित होगी। इससे दिल्ली वासियों को एक ही छत के नीचे सभी जानकारी पाने एवं आपातकालीन मामलों में मदद मिल सकेगी। 

ई-हेल्थ कार्ड के लिए प्रस्तावित गतिविधियां

वोटर आइडी और जनसंख्या रजिस्ट्री के आधार पर दिल्ली के सभी निवासियों को क्यूआर कोड आधारित ई-हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे। इससे हर मरीज की जनसांख्यिकीय और बुनियादी क्लीनिकल जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। सभी पात्रों को स्वास्थ्य योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए ई-हेल्थ कार्ड के माध्यम से पूरे परिवार की मै¨पग की जाएगी। निर्बाध सूचना आदान-प्रदान के लिए दिल्ली एचआइएसएस के साथ एकीकरण किया जाएगा। भौतिक सत्यापन के बाद प्रत्येक व्यक्ति को क्यूआर कोड के साथ भौतिक कार्ड वितरित किए जाएंगे। लोगों के अनुरोध पर संशोधित कार्ड जारी करने के लिए भी प्रावधान किया जाएगा। 

केंद्रीकृत स्वास्थ्य हेल्पलाइन के लिए काल सेंटर होगा

इस स्कीम को लागू करने के लिए दो स्तर पर केंद्रीकृत कॉल सेंटर स्थापित होगा। पहले काल सेंटर आपरेटर लोगों के काल और मैसेज प्राप्त करेंगे। आपरेटर काल करने वाले को संबंधित जानकारी देंगे और अंत में उसकी रिपोर्ट बनाई जाएगी। वहीं, दूसरे स्तर में दिल्ली सरकार के डाक्टर और विशेषज्ञ काल और संदेश को प्राप्त करते हुए मरीज को मिलने का समय देंगे। यदि केस इमरजेंसी है, तो उनके कॉल को तत्काल स्वीकार करेंगे। मरीजों से बात कर उनकी समस्या का समाधान करेंगे। यदि जरूरत पड़ती है, तो वे संबंधित रोग के विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.