Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: अगले 2 दिन झमाझम बारिश का अनुमान, ओले भी गिरने के आसार

Delhi Weather Forecast बृहस्पतिवार को एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के साथ दक्षिण हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 10:13 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 10:36 AM (IST)
Delhi Weather Forecast: अगले 2 दिन झमाझम बारिश का अनुमान, ओले भी गिरने के आसार
Delhi Weather Forecast: अगले 2 दिन झमाझम बारिश का अनुमान, ओले भी गिरने के आसार

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi NCR Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ  (Western Disturbance) के चलते बृहस्पतिवार को एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के साथ दक्षिण हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा। 

loksabha election banner

बृहस्पतिवार को बदलेगा का मौसम, शुक्रवार को होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, पक्षिमी विक्षोभ के प्रभाव से बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और शुक्रवार को बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं, शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 

तापमान में नहीं होगी ज्यादा गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक, सर्दी की विदाई हो चुकी है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर बार-बार बदल रहे  मौसम से हल्की ठंड बरकरार है। यही वजह है कि बृहस्पतिवार को दिल्ली में आंशिक तौर पर ही बादल  छाएं रहेंगे, लेकिन तापमान में अधिक गिरावाट नहीं होगी। 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से दिल्ली-एनसीआर में 19, 20 और 21 मार्च को बारिश होने के आसार हैं और झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी होगी बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से आने वाले दिनों में न केवल दिल्ली-एनसीआर के मौसम में फिर बदलाव आएगा, बल्कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण हरियाणा में झमाझम बारिश का भी अनुमान है। यानी गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, पलवल में जमकर बारिश होगी, लेकिन इससे किसानों की खेतों में खड़ी फसल को नुकसान होगा।  

अंधड़ चलने का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में भी बारिश हो सकती है।  इसी के साथ बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अंधड़ भी चलने की संभावना जताई गई है। अगर अंधड़ और बारिश दोनों हुए तो इसका असर फसलों पर पड़ना तय है। 

पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आ रहा है। पश्चिम यानी यूरोप से आने वाली हवाएं जो हमारे देश का मौसम कुछ समय के लिए बदल देती हैं, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस कहलाती हैं। इसी पश्चिमी विक्षोभ से मौसम बदलता है और बारिश होती है। 

वहीं, इससे पहले बुधवार को सुबह बेहद खुशनुमां रही। बुधवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा और नमी की मात्रा 84 फीसद रही। वहीं, बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 

इस बार गर्मी में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस का होगा इजाफा

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च महीने के अंत तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियत तक पहुंच जाने का अनुमान है। यह भी कहा जा रहा है कि इस बार पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ेगा और मई में ही अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के अनुमान में यह भी कहा गया है कि इस बार गर्मी के सीजन में अधिकतम तापमान में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा।

ये भी पढ़ेंः CAA Protest: शाहीन बाग में Coronavirus का खौफ, प्रदर्शन स्थल से कम हुई लोगों की भीड़

Coronavirus: दिल्ली में चिड़ियाघर के बाद अब लोटस टेंपल भी बंद, 31 मार्च तक नहीं मिलेगा प्रवेश

Coronavirus: नोएडा में कोरोना पॉजिटिव का चौथा मामला आया सामने, CMO ने की पुष्टि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.