Move to Jagran APP

दीवाली के बाद बरसात ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम में किया बदलाव, वायु प्रदूषण में भी कमी

मौसम विभाग ने पहले ही पूर्वानुमान लगाया था कि दीवाली के अगले दिन बरसात हो सकती है। इससे मौसम के तापमान में बदलाव होगा और वायु प्रदूषण के स्तर में भी कमी होगी। रविवार की शाम को बरसात हुई इससे वायु प्रदूषण में भी कमी दर्ज की गई। फोटो-ध्रुव कुमार

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 04:51 PM (IST)
दीवाली के बाद बरसात ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम में किया बदलाव, वायु प्रदूषण में भी कमी
दिल्ली-एनसीआर में रविवार शाम को बरसात हुई, गाड़ियों को लाइट जलानी पड़ी। (फोटो ध्रुव कुमार)

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के इलाके में रविवार की देर शाम बरसात हुई। इससे मौसम के तापमान और प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही ये अनुमान जताया था कि दीवाली के अगले दिन दिल्ली-एनसीआर के इलाके में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इससे मौसम के तापमान में गिरावट होगी और वातावरण में फैले धूल के महीन कणों में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। 

loksabha election banner

विभाग का अनुमान सही साबित हुआ। दीवाली के अगले दिन यानि 15 नवंबर की सुबह आसमान में धुंध छाई हुई थी। मगर शाम को हुई बरसात ने आसमान में छाई धुंध को साफ कर दिया और तापमान में भी गिरावट की। एनसीआर के भी कई हिस्सों में तेज बारिश हुई। सोनीपत में तो बरसात के साथ ओले भी गिरे। तेज हवाओं के साथ हुई बरसात के साथ क्षेत्र में ओलावृष्टि भी हुई है। 

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर कई दिनों से गंभीर श्रेणी में ही बना हुआ था। ज्यादातर इलाके रेड जोन में थे। दीपावली पर दिल्ली-एनसीआर में लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े, जिससे वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ है। दिल्ली के ज्यातादर इलाकों में वायु गुणवत्ता स्तर 500 के करीब पहुंच गया था। आलम ये था कि रविवार की सुबह चारों ओर धुंध ही दिखाई दे रही थी। जिसे शाम को हुआ बरसात ने कुछ हद तक साफ कर दिया। 

शनिवार सुबह से वायु गुणवत्ता स्तर 400 के पार चला हुआ था। माना जा रहा है कि शनिवार की रात को यह 500 तक भी पहुंच सकता है। वहीं, मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर को पराली के धुएं से राहत मिलेगी। 

रविवार को कम होने का था प्रदूषण का स्तर कम होने का अनुमान 

स्काईमेट वेदर का कहना था कि शनिवार और रविवार को हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिमी या दक्षिण-पूर्वी रहेगी। इसके साथ पराली का धुआं नहीं आएगा। ऐसे में पिछले सालों की तुलना में इस दीपावली के बाद प्रदूषण थोड़ा कम रहने के आसार हैं। 

दिल्ली-यूपी और हरियाणा में थे बारिश के आसार 

मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि रविवार को पंजाब और हरियाणा पर अपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन जाएगा। विभाग ने रविवार शाम पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई थी। 

कम बारिश से बढ़ा वायु प्रदूषण 

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस बार मानसून के दौरान कम बारिश होने के चलते भी वायु प्रदूषण बढ़ा है। इस बार कम बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड टूटा है। इस बार मानसून समय से तो आया, लेकिन कम बारिश के साथ अक्टूबर महीने में विदा हो गया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.