Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने तोड़ा 32 साल का रिकार्ड, गणतंत्र दिवस पर कैसा रहेगा मौसम और पढ़िए एक्‍यूआई लेवल की ताजा अपडेट

दिल्ली एनसीआर में पिछले दो दिन से हो रही बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी के महीने में बारिश ने पिछले 32 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। हालांकि गणतंत्र के आसपास लोगों को ठंड से राहत मिलने के आसार हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:32 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:32 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने तोड़ा 32 साल का रिकार्ड,  गणतंत्र दिवस पर कैसा रहेगा मौसम और पढ़िए एक्‍यूआई लेवल की ताजा अपडेट
शनिवार देर रात को दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश हुई।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली एनसीआर में पिछले दो दिन से हो रही बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी के महीने में बारिश ने पिछले 32 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। हालांकि गणतंत्र के आसपास लोगों को ठंड से राहत मिलने के आसार हैं। जानकारी के मुताबिक 22 जनवरी तक हुई बारिश ने जनवरी माह में बारिश का 32 साल का रिकार्ड भी तोड़ दिया।

loksabha election banner

शनिवार देर रात को दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश हुई। गुरुग्राम व गाजियाबाद में रविवार सुबह को बारिश का सिलसिला जारी रहा। जिससे मौसम में ठंड बढ़ गई है। शनिवार को दिन भर बादल छाए रहे और सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो सके। यही वजह रही कि दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 14.7 डिग्री सेल्सियस चला गया। यह इस सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान है और ठिठुरन भरे ठंड के मानक पर खरा उतरता है।

हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 84 से 100 प्रतिशत रहा। अधिकतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से नरेला जबकि न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस की दृष्टि से रिज एरिया दिल्ली के सबसे ठंडे इलाके रहे। अब अगर बारिश की बात करें तो राजधानी के प्रतीक सफदरजंग पर सुबह साढ़े आठ बजे तक 4.6 मिमी और साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक 0.6 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। दूसरी तरफ दिल्ली में इस साल जनवरी में शनिवार (22 जनवरी) तक 69.8 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जो पिछले 32 वर्षों में जनवरी की सर्वाधिक है।

एक्‍यूआई का स्‍तर 314 दर्ज

दिल्ली एनसीआर में लगातार बारिश के बाद भी वायु प्रदूषण से पूरी तरह से राहत नहीं मिल रही है। रविवार को नई दिल्ली में एक्यूआई का स्तर 314 दर्ज किया गया। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि बारिश से वायु प्रदूषण कम हुआ है और जल्द ही दिल्ली एनसीआर के लोगों को इससे पूरी तरह से राहत मिलने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.