Move to Jagran APP

Delhi Monsoon Update: मौसम विभाग की चेतावनी अगले एक घंटे में दिल्ली में गरज के साथ होगी तेज से मध्यम बारिश

मौसम विभाग ने सूचना जारी की है कि अगले 2 घंटों में दिल्ली बहादुरगढ़ रोहतक मातनहेल झज्जर और आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मंगलवार की सुबह हुई बरसात के बाद लोगों को गर्मी और उसम से राहत मिली है

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 05:13 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 05:13 PM (IST)
Delhi Monsoon Update: मौसम विभाग की चेतावनी अगले एक घंटे में दिल्ली में गरज के साथ होगी तेज से मध्यम बारिश
दिल्ली के तमाम इलाकों में हुए जलभराव के चलते लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने सूचना जारी की है कि अगले 2 घंटों में दिल्ली, बहादुरगढ़, रोहतक, मातनहेल, झज्जर और आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वैसे मंगलवार की सुबह हुई बरसात के बाद लोगों को भीषण गर्मी और उसम से राहत मिली है लेकिन दिल्ली के तमाम इलाकों में हुएजलभराव के चलते लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

loksabha election banner

दिल्ली के आश्रम, आनंद विहार, सरिता विहार, आइटीओ समेत दर्जनभर इलाकों में जलभराव के चलते ट्रैफिक धीमा हो गया। तेज बारिश की वजह से दिल्ली के कुछ इलाकों में 100 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जो 2013 के बाद का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। ऐसा माना जा रहा है कि एक दशक में यह तीसरी बार है जब यहां 100 मिलीमीटर या उससे अधिक बारिश दर्ज की गई हो। वैसे मौसम विभाग पहले भी पूर्वानुमान जता चुका है कि बुधवार को भी बारिश होगी, लेकिन मंगलवार जितनी तेज बारिश नहीं होगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक पूरी दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, मानेसर (हरियाणा) और आसपास के इलाकों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज संग बारिश जारी रहेगी।

विभाग के मुताबिक, उत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है। मंगलवार और बुधवार को हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड और मंगलवार को उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इससे पहले सोमवार को भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान पूरी तरह से गलत साबित हुआ। अनुमान था हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी, इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया था, लेकिन कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होकर ही रह गई। हालांकि मंगलवार को तेज हवा के साथ अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है। आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। इससे गर्मी और तापमान दोनों ही कम होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तक कैसे पहुंचा ट्रैक्टर, दिल्ली पुलिस खंगाल रही इसका राज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.