Move to Jagran APP

Delhi Farmer Protest: केंद्र की भाजपा सरकार अहंकार छोड़कर किसानों की मांगों को पूरा करे : गोपाल राय

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के लिए दिल्ली सरकार की तरफ की जा रहीं सुविधाओं का जायजा लेने पहुंचे गोपाल राय ने कहा कि आम आदमी पार्टी आंदोलन से निकली पार्टी है यदि कहीं अन्याय होगा तो उसके खिलाफ आम आदमी पार्टी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खड़े रहेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 11:02 AM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 11:02 AM (IST)
Delhi Farmer Protest:  केंद्र की भाजपा सरकार अहंकार छोड़कर किसानों की मांगों को पूरा करे : गोपाल राय
दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री गोपाल राय की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। किसानों के आंदोलन को 20 दिन हो गए हैं। इसका समाधान केंद्र सरकार के पास है। केंद्र की भाजपा सरकार अहंकार छोड़कर किसानों की मांगों को पूरा करे। सीमा पर किसानों के बैठने से हो रहे नुकसान के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है। यह कहना है आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री गोपाल राय का। बुधवार को सिंघु बॉर्डर पर किसानों के लिए दिल्ली सरकार की तरफ की जा रहीं सुविधाओं का जायजा लेने पहुंचे गोपाल राय ने कहा कि आम आदमी पार्टी आंदोलन से निकली पार्टी है, यदि कहीं अन्याय होगा तो उसके खिलाफ आम आदमी पार्टी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खड़े रहेंगे।

loksabha election banner

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार की तरफ से लोगों के लिए लंगर की सेवा दी जा रही है। शौचालय, पानी का इंतजाम करने की हम कोशिश कर रहे हैं। दिल्ली के हमारे वॉलंटियर, विधायक, पार्षद और पदाधिकारी रोजाना सेवादारी करते हैं। आम आदमी पार्टी सरकार एक सेवादार बन कर पूरी तरह से किसानों के समर्थन में है। हम चाहते हैं कि आज 20 दिन हो गए हैं। केंद्र सरकार अपना अहंकार छोड़े और किसानों की मांगों को माना जाए। इसका समाधान केंद्र सरकार के पास है। सरकार को अब कम से कम अपनी जिद छोड़नी चाहिए। एक-एक दिन जिस तरह से किसान इस ठंड में ठिठुर रहा है, उसे इस तरह की दुर्दशा में नहीं छोड़ा जा सकता।

किसान जब मजबूत होगा तभी देश मजबूत होगा

एक सवाल के जवाब में राय ने कहा कि किसानों का समर्थन न करे तो विपक्ष क्या करे, सरकार का समर्थन करे? विपक्ष के लाठी चलवाने, वाटर कैनन चलवाने का समर्थन करे? अन्नदाता 20 दिन से सड़क पर बैठा है, विपक्ष जो है वो सरकार का समर्थन करे? सरकार अन्याय करे और विपक्ष विरोध भी ना करे? हमने पार्टी इसीलिए बनाई है।

उन्होंने कहा कि सीमा पर किसानों के बैठने से हो रहे नुकसान के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है। किसानों ने तो कहा था कि हमें बैठने के लिए रामलीला मैदान दीजिए। अगर रामलीला मैदान में किसान बैठे होते तो नुकसान नहीं होता। किसान जब मजबूत होगा तभी देश मजबूत होगा।

भटकाने की कोशिश कर रहे हैं कैप्टन 

गोपाल राय ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री की ओर से भटकाने की कोशिश हो रही है। दिल्ली आकर वह अमित शाह से मिलकर गए, किसानों से क्यों नहीं मिल कर गए? पंजाब से किसान यहां आकर सड़क पर बैठे हैं। कृषि कानूनों के लिए जो उस समय कमेटी बनी थी उसमें मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह सदस्य थे। तब एक बार भी उन्होंने नहीं बोला।  

यह भी देखें: 10 Points में जानें किसान आंदोलन पर SC में क्या-क्या हुआ

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.