Move to Jagran APP

Delhi Metro: दिल्ली-NCR के लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सफर हो जाएगा और आसान

डीएमआरसी का कहना है कि वेबसाइट व एप अपडेट होने पर यात्री अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकते हैं। एक बार पंजीकृत करने के बाद मेट्रो से संबंधित जानकारी अपडेट होने पर यात्रियों को उसकी सूचना एसएमएस से मिल जाएगी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 12:43 PM (IST)
Delhi Metro: दिल्ली-NCR के लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सफर हो जाएगा और आसान
दिल्ली के कई हिस्सों में मेट्रो से सफर के लिए एक से अधिक विकल्प मौजूद है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट व मोबाइल एप को अपडेट किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। वेबसाइट व मोबाइल एप अपडेट होने पर मेट्रो से जुड़ी सभी जानकारी यात्रियों को उपलब्ध होगी। किसी मेट्रो लाइन पर तकनीकी खराबी, मेट्रो स्टेशनों पर भीड़, रखरखाव से संबंधित कार्य के कारण परिचालन बाधित होने पर यात्रियों को उनके मोबाइल पर एसएमएस के जरिये जानकारी मिल सकेगी। इसके आधार पर यात्री सफर के लिए वैकल्पिक मेट्रो रूट या सार्वजनिक परिवहन के अन्य माध्यमों का चयन कर सकेंगे।

loksabha election banner

दरअसल, फेज तीन के सभी कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने के बाद इंटरचेंज स्टेशन अधिक हो गए हैं। इसलिए इंटरचेंज स्टेशनों से मेट्रो बदलकर एक जगह से दूसरी जगह जाने का अधिक विकल्प उपलब्ध हो गया है। दिल्ली से नोएडा जाने के लिए पहले सिर्फ एक कॉरिडोर (ब्लू लाइन) था। अब मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बोटेनिकल गार्डन) कॉरिडोर के रूप में दूसरा विकल्प मौजूद है। इसलिए ब्लू लाइन पर तकनीक खराबी होने पर मजेंटा लाइन की मेट्रो में सफर किया जा सकता है।

इसी तरह दिल्ली के कई हिस्सों में मेट्रो से सफर के लिए एक से अधिक विकल्प मौजूद है। दिल्ली मेट्रो के एप पर मौजूदा समय में सभी मेट्रो कॉरिडोर, नजदीकी मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशनों के नजदीक स्थित मेट्रो स्टेशन, पर्यटन स्थलों की जानकारी, ऑनलाइन स्मार्ट कार्ड रिचार्ज सहित कई तरह की सुविधा उपलब्ध है।

डीएमआरसी का कहना है कि वेबसाइट व एप अपडेट होने पर यात्री अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कर सकते हैं। एक बार पंजीकृत करने के बाद मेट्रो से संबंधित जानकारी अपडेट होने पर यात्रियों को उसकी सूचना एसएमएस से मिल जाएगी। घर से निकलने से पहले यात्री मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ की स्थिति भी जान सकेंगे। इसके अलावा मेट्रो के सभी कॉरिडोर गूगल मैप से जोड़ा जाएगा। इससे यात्रियों को इंटरचेंज स्टेशनों व छोटे मेट्रो रूट की जानकारी मिल सकेगी। एप डाउनलोड होने के बाद ऑफ लाइन भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। यात्रियों को स्टेशन पर या उसके आसपास मौजूद सार्वजनिक शौचालयों, पेयजल सुविधा, लास्टमाइल कनेक्टिविटी की सुविधाओं की जानकारी भी मिल सकेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.