Move to Jagran APP

Delhi Metro News: पीक ऑवर के दौरान दिल्ली मेट्रो में कैसे भीड़ हो कम? DMRC कर रहा है सर्वे

Delhi Metro News सर्वे के जरिये पता करने की कोशिश भी हो रही है कि दिल्ली-एनसीआर में कितने फीसद लोग वर्क फ्रॉम होम करते हैं? कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग में यह सर्वे काफी मददगार साबित हो सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 06:20 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 07:26 AM (IST)
Delhi Metro News: पीक ऑवर के दौरान दिल्ली मेट्रो में कैसे भीड़ हो कम? DMRC कर रहा है सर्वे
दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा संचालित ट्रेन की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो ने 13 सितंबर से कुछ शर्तों के साथ पूरी क्षमता से रफ्तार भरनी शुरू कर दी है। एक महीने बाद दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्री पीक ऑवर में भीड़ से जूझने को मजबूर हैं। पीक ऑवर में भीड़ के चलते यात्रियों को ज्यादा समय लग रहा है, वहीं दिल्ली मेट्रो स्टाफ को भी भीड़ को काबू करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। इस बीच सुबह और शाम के दौरान पीक ऑवर में यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) एक सर्वे करा रहा है, जिसे 'Break The Peak Survey' नाम दिया है। इस सर्वे में DMRC पीक ऑवर में दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों में भीड़ कम करने के लिए सुझाव मांग रहा है। इस सर्वे में कुल सवाल हैं, जिन्हें भरकर यात्रियों को भेजना है। इन सुझावों पर डीएमआरसी आने वाले समय में निर्णय ले सकता है। दिल्ली मेट्रो के इस ऑनलाइन सर्वे में यात्रियों से उनकी यात्रा का पैटर्न भी बताना होगा, जिससे योजना बनाने में मदद मिले। सर्वे के जरिये पता करने की कोशिश भी हो रही है कि दिल्ली-एनसीआर में कितने फीसद लोग वर्क फ्रॉम होम करते हैं? कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग में यह सर्वे काफी मददगार साबित हो सकता है।

loksabha election banner

सर्वे में सबसे पहला सवाल लोगों से यही है कि उनका दफ्तर कहां है? इसके लिए तीन विकल्प दिए गए हैं। इनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा है। इसमें आपको बताना होगा कि आप तीन राज्यों में से कहां काम करते हैं? इसी के साथ यात्रियों का मेल आइडी भी मांगा गया है।

सर्वे के मद्देनजर डीएमआरसी ने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया है, इसमें लोगों से कहा गया है- ‘ब्रेक द पीक’ सर्वेक्षण में भाग लेकर अपने यात्रा पैटर्न को बेहतर तरीके से जानने में हमारी मदद करें। नीचे दिए गए फ़ॉर्म को भरें ताकि हम आपके व्यक्तिगत यात्रा व्यवहार को बेहतर ढंग से समझ सकें।'

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बीच दफ्तरों के खुलने से लोगों की आवाजाही बढ़ी है। ऐसे में लाखों लोग दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन दिल्ली मेट्रो पर सबसे ज्यादा भरोसा जता रहे हैं। नतीजतन पीक ऑवर में भीड़ के चलते मेट्रो स्टेशन के बाहर भी लंबी-लंबी लाइनें लगनी शुरू हो गई हैं। आलम यह है कि कई बार 30 मिनट तक लाइन में लगने के बाद ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश मिल पाता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.