Move to Jagran APP

LockDown 4 News: यात्रा के दौरान ज्यादा सेफ होगा Smart Card

LockDown 4 News दिल्ली मेट्रो में यात्रा के दौरान अब स्मार्ट कार्ड को पूरी तरह बढ़ावा देने की तैयारी चल रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 09:12 AM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 03:56 PM (IST)
LockDown 4 News: यात्रा के दौरान ज्यादा सेफ होगा Smart Card
LockDown 4 News: यात्रा के दौरान ज्यादा सेफ होगा Smart Card

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। LockDown 4 News: कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ट्रेनों में यात्रा के दौरान कई तरह के नियम बदलने जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, DMRC लॉकडाउन-4 के दौरान मेट्रो यात्रा शुरू होने के मद्देनजर ऐसे इंतजाम और नियम बनाने जा रहा है, जिससे न केवल कोरोना संक्रमण से बचाव होगा, बल्कि लोगों की यात्रा भी आसान और सुरक्षित  होगी।

prime article banner

टोकन की जगह स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल

DMRC सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो में यात्रा के दौरान स्मार्ट को 100 फीसद बढ़ावा दिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते यात्रियों की सुरक्षा के चलते DMRC बड़ा बदलाव करेगा। इसके तहत अब टोकन की जगह स्मार्ट कार्ड का ही इस्तेमाल होगा, हालांकि इस बाबत कोई एलान नहीं  किया गया है। वहीं, यह भी सच बात है कि टोकन से संक्रमण के फैलने की ज्यादा आशंका बनी रहेगी, ऐसे में स्मार्ट कार्ड ज्यादा मुफीद और सेफ रहेगा। इसका सबसे बड़ा लाभ मेट्रो को यह होगा कि लोग स्मार्ट कार्ड के जरिये घाटे में चल रही मेट्रो का खजाना भी भरेंगे।

...इसलिए सेफ है स्मार्ड कार्ड

सिंगल यूज के चलते स्मार्ट कार्ड कोरोना वायरस संक्रमण से दूर रहेगा, जबकि टोकन कई हाथों से गुजरेगा। इसके चलते मेट्रो स्टाफ के साथ यात्रियों के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना बनी रहेगी। इसी के चलते मेट्रो में यात्रा के लिए सिर्फ स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था लागू हो सकती है। इससे पहले दिल्ली परिवहन निगम भी बसों में सफर के दौरान कैश की बजाय स्मार्ट कार्ड पर जोर देने जा रहा है। बता दें कि फिलहाल दिल्ली मेट्रो के 70 फीसद यात्री स्मार्ट कार्ड तो 30 फीसद लोग टोकन के जरिये यात्रा करते हैं।

आरोग्य सेतु नहीं तो मेट्रो यात्रा नहीं

दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए आरोग्य सेतु ऐप (Aryogya Setu App) डाउनलोड करने के साथ मेट्रो पर सुरक्षा के तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों का दिखाना होगा। यह ऐप यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश से पहले दिखाना होगा। इस दौरान उसकी पुरानी यात्रा के बारे में जानकारी मांगी जा सकती है। 

थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा

दिल्ली मेट्रो इस बात की तस्दीक करने के बाद ही यात्रियों को स्टेशन पर प्रवेश देगा कि कहीं यात्री संक्रमित तो नहीं है। इसके लिए प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। बुखार, खासी और जुकाम होने की स्थिति में शख्स को यात्रा नहीं करने दी जाएगी। ज्यादा तबीयत खराब होने पर इसकी सूचना भी मेडिकल टीम को दी जाएगी, ताकि समय पर उसका इलाज शुरू हो सके और वह संक्रमण और लोगों में न बांट सके। 

मेट्रो यात्रा में लग सकता है अधिक समय

दिल्ली मेट्रो के सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि सुरक्षा जांच और कारोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के चलते लोगों की यात्रा में अधिक समय लगना तय है। आरोग्य सेतु ऐप की जांच, थर्मल स्क्रीनिंग में समय जाया होगा, जाहिर है इससे यात्रा में अतिरिक्त समय लगेगा। इसके लिए यात्रियों को मानसिक रूप से तैयार रहना होगा। 

फीजिकल डिस्टेंसिंग का नियम बेहद जरूरी

मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने से लेकर ट्रेन में यात्रा करने और उसके  बाद बाहर निकलने तक यात्रियों को फीजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। जाहिर है कि मेट्रो ट्रेन में उतने ही यात्री प्रवेश करेंगे, जितने फीजिकल डिस्टेंसिंग के तहत तय होंगे। कहने का मतलब को स्टेशन पर आई मेट्रो में सभी यात्री प्रवेश नहीं कर पाएंगे, सिर्फ  उतने ही यात्री जा सकेंगे, जो फीजिकल डिस्टेंसिंग के नियम के तहत आएंगे। वहीं, ट्रेन में यात्रियों की संख्या भरने के साथ अन्य यात्रियों को इंतजार करना होगा।

जानिए- DMRC कैसी कर रहा है तैयारी

  • मेट्रो के प्रत्येक कोच का सैनिटाइजेशन किया जा रहा है।
  • प्रत्येक कोच में एक सीट छोड़कर स्टीकर लगाए जा रहे हैं,  इसमें फीजिकल डिस्टेंसिंग की जानकारी होगी।
  • लिफ्ट, सीढ़ियों के अलावा एस्केलेटर्स का सैनिटाइजेशन जारी है, क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा लोग हाथों से छूते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.