Move to Jagran APP

Delhi Metro में रोजाना 70 लाख से अधिक यात्री करेंगे सफर, लंदन ट्यूब से बड़ा होगा DMRC का नेटवर्क

Delhi Metro Phase-4 News चौथे फेज में दिल्ली में छह मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण होना है। इसकी कुल लंबाई करीब 108 किलोमीटर होगी व 78 नए स्टेशन बनेंगे। चौथे फेज की परियोजनाएं पूरी होने पर दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क लंदन ट्यूब से बड़ा हो जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 07:51 AM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 12:20 PM (IST)
Delhi Metro में रोजाना 70 लाख से अधिक यात्री करेंगे सफर, लंदन ट्यूब से बड़ा होगा DMRC का नेटवर्क
चौथे फेज की परियोजनाएं पूरी होने पर दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क लंदन ट्यूब से बड़ा हो जाएगा।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Metro Phase-4 News: दिल्ली के बजट में मेट्रो की परियोजनाओं के लिए अलग से राशि आवंटित नहीं की गई है, लेकिन दिल्ली मेट्रो रेल निगम के चौथे फेज की परियोजनाओं का जिक्र है। दिल्ली के बजट में कहा गया है कि चौथे फेज में दिल्ली में छह मेट्रो कारिडोर का निर्माण होना है। इसकी कुल लंबाई करीब 108 किलोमीटर होगी व 78 नए स्टेशन बनेंगे। इनमें से प्रमुखता वाले तीन कॉरिडोर का निर्माण चल रहा है। चौथे फेज की परियोजनाएं पूरी होने पर दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क लंदन ट्यूब से बड़ा हो जाएगा। लंदन की मेट्रो को लंदन ट्यूब के नाम से ही जाना जाता है।

prime article banner

फिलहाल 350 किलोमीटर है मेट्रो का नेटवर्क

लंदन ट्यूब का निर्माण वर्ष 1963 में शुरु हुआ था। उसका नेटवर्क अभी 402 किलोमीटर है। टोक्यो सब-वे का नेटवर्क 304 किलोमीटर है। दिल्ली में वर्ष 2002 में पहली मेट्रो चली थी। इन 18 सालों में ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 350 किलोमीटर हो गया है और 254 स्टेशन हैं।

रोजाना 28 लाख लोग करते हैं दिल्ली मेट्रो  में सफर

मौजूदा समय में मेट्रो में प्रतिदिन करीब 28 लाख लोग सफर करते हैं, जिनके द्वारा लगभग 56 लाख यात्रएं पूरी की जाती हैं। चौथे फेज की परियोजनाएं पूरी होने पर दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 450 किलोमीटर से अधिक हो जाएगा। तब यात्रियों के सफर का आंकड़ा 71.26 लाख पहुंच जाएगा।

इसी माह पूरा होगा पिंक लाइन के कॉरिडोर का काम

पिंक लाइन पर मयूर विहार पाकेट एक से त्रिलोकपुरी के बीच मेट्रो कारिडोर के निर्माण का काम इसी माह पूरा हो जाएगा। इससे ¨पक लाइन पर शिव विहार से मजलिस पार्क तक मेट्रो सेवा उपलब्ध हो जाएगी। मौजूदा समय में पिंक लाइन पर दो हिस्सों में मयूर विहार पाकेट एक से मजलिस पार्क व त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो सेवा उपलब्ध है। मयूर विहार पाकेट एक से त्रिलोकपुरी के बीच अभी मेट्रो सेवा उपलब्ध नहीं है। इस कारिडोर का काम पूरा होने के बाद मई-जून तक मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके अलावा द्वारका-नजफगढ़ मेट्रो लाइन पर नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच सितंबर तक कारिडोर बनकर तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में खुद को बताया 'हनुमान भक्त', कही ये बड़ी बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.