Move to Jagran APP

दिल्ली-मेरठ हाइवे पर लगातार तीसरे दिन भीषण जाम, चार घंटे से फंसे हैं वाहन चालक

दिल्ली-मेरठ हाईवे पर सबसे लंबा जाम बीते रविवार को लगा था। रविवार को गणपति विसर्जन के दौरान इस हाइवे पर मुरादनगर समेत गाजियाबाद के पूरे हिस्से में तकरीबन 15 घंटे तक जाम लगा रहा था।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 12:33 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 01:09 PM (IST)
दिल्ली-मेरठ हाइवे पर लगातार तीसरे दिन भीषण जाम, चार घंटे से फंसे हैं वाहन चालक
दिल्ली-मेरठ हाइवे पर लगातार तीसरे दिन भीषण जाम, चार घंटे से फंसे हैं वाहन चालक

नई दिल्ली/गाजियाबाद (जेएनएन)। दिल्ली को पश्चिमी उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाले दिल्ली-मेरठ हाईवे पर मंगलवार को भी भीषण जाम लगा हुआ है। इस हाईवे पर तीन दिन से लगातार गाजियाबाद सीमा में भीषण जाम लग रहा है। सबसे बुरा हाल मुरादनगर में है। मंगलवार सुबह भी मुरादनगर में इस हाईवे पर दोनों तरफ चार किलोमीटर का लंबा जाम लग गया। बताया जा रहा है कि हजारों वाहन चालक करीब चार घंटों से इस जाम से जूझ रहे हैं।

loksabha election banner

मालूम हो कि दिल्ली-मेरठ हाईवे पर कई दिनों से लग रहे भीषण जाम से निपटने के लिए मंगलवार सुबह से ही डायवर्जन लागू किया गया है। उम्मीद जताई जा रही थी कि पिछले दो दिनों से जाम से कराह रहे इस हाईवे को डायवर्जन से राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मंगलवार सुबह जैसे ही हाईवे पर वाहनों का दबाव बढ़ा, दोनों तरफ के मार्ग पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। इस वजह से करीब चार घंटे से वाहन यहां रेंग रहे हैं। लोगों को एक किलोमीटर का सफर तय करने में तकरीबन एक घंटे का समय लग रहा है। पिछले कई दिनों से इस हाईवे पर यही हाल है।

रविवार को 15 घंटे रहा था जाम

दिल्ली-मेरठ हाईवे पर सबसे लंबा जाम बीते रविवार को लगा था। रविवार को गणपति विसर्जन के दौरान इस हाइवे पर मुरादनगर समेत गाजियाबाद के पूरे हिस्से में तकरीबन 15 घंटे तक जाम लगा रहा था। इस दौरान दोनों तरफ करीब 10 किलोमीटर तक वाहनों की कतार लग गई थी। रविवार को जाम इतना भीषण था कि वाहन चालकों को 200 मीटर की दूरी तय करने में चार घंटे से ज्यादा का वक्त लग रहा था। बस, टैक्सी और ऑटो वगैरह में सफर कर रहे लोगों को मजबूरी में सवारी छोड़कर कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ा था।

सोमवार को हुआ था डायवर्जन का ट्रायल

दिल्ली-मेरठ हाईवे पर रविवार को लगे भीषण जाम के बाद पुलिस और जिला प्रशासन हरकत में आया। जाम से छुटकारा दिलाने के लिए सोमवार को सुबह दो घंटे तक गंगनहर पटरी पर भारी वाहनों को भेजकर डायवर्जन का ट्रायल किया गया, जो सफल नहीं रहा। इसके बाद सोमवार शाम को भारी वाहनों के रूट डायवर्जन का प्लान तैयार किया गया था।

सुबह-शाम नौ घंटे रहेगा डायवर्जन

सोमवार को तैयार किया गया डायवर्जन प्लान मंगलवार सुबह से लागू कर दिया गया है। इसके तहत सुबह-शाम व्यस्त समय में नौ घंटे तक भारी वाहनों के लिए दिल्ली-मेरठ हाईवे पर डायवर्जन का सामना करना पड़ेगा। डायवर्जन प्लान के तहत अब प्रतिदिन सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक भारी व मध्यम माल वाहन और टूरिस्ट बसें दिल्ली-मेरठ हाइवे का इस्तेमाल नहीं करेंगी। इसकी जगह ये वाहन डायवर्जन के दौरान गाजियाबाद के एएलटी चौराहे से हापुड़ चुंगी होते हुए डासना व पिलखुआ होकर जाएंगे। वहीं मेरठ से गाजियाबाद आने वाले ये वाहन मोदीनगर से पिलखुआ की तरह डायवर्ट करे जाएंगे। डायवर्जन को सफल बनाने के लिए गाजियाबाद सीमा में दिल्ली-मेरठ हाईवे पर अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.