Delhi News: विदेश यात्रा से लौटे राष्ट्रपति, अब दिल्ली के नए उपराज्यपाल जल्दी ले सकते हैं शपथ

Delhi New LG News Hindi हाल ही में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इस्तीफा दिया है। जिसके बाद अभी नए उपराज्यपाल के नाम की घोषणा नहीं हो पाई है। क्योंकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विदेश यात्रा से लौटने का इंतजार किया जा रहा था।

Geetarjun GautamPublish: Sun, 22 May 2022 09:54 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 09:54 PM (IST)
Delhi News: विदेश यात्रा से लौटे राष्ट्रपति, अब दिल्ली के नए उपराज्यपाल जल्दी ले सकते हैं शपथ

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली के नए उपराज्यपाल का नाम भले ही अभी घोषित नहीं हुआ हो, लेकिन उनके शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। समारोह राजनिवास में ही होगा और दिल्ली हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। संभावना है कि नए उपराज्यपाल का नाम बहुत ही जल्द सामने आ जाएगा।

जानकारी के मुताबिक नए उपराज्यपाल की घोषणा में देर इसलिए हो रही थी क्योंकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सप्ताह भर की विदेश यात्रा पर गए हुए थे। रविवार को वह वापस आ गए हैं। ऐसे में अब कभी भी वह नए उपराज्यपाल के नाम का वारंट जारी कर सकते हैं।

मालूम हो कि राज्यपाल या उपराज्यपाल की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति के हाथ से उनकी सील के साथ वारंट जारी किया जाता है। इसीलिए उनके लौटने का इंतजार किया जा रहा था। राजनिवास सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से शपथ ग्रहण समारोह उपराज्यपाल निवास में चारों तरफ से पूर्णतया कवर्ड पंडाल में होगा।

आमंत्रित अतिथियों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के सभी सहयोगी, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष, मुख्य सचिव, दिल्ली के सभी लोकसभा एवं राज्यसभा सांसदों सहित शहर के अनेक प्रमुख नौकरशाह और गण्यमान्य अतिथि भी मौजूद रहेंगे। बताया जाता है कि इस्तीफा देने के बावजूद निवर्तमान उपराज्यपाल अनिल बैजल ही फिलहाल इस पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अभी वह राजनिवास में ही रह रहे हैं।

नए उपराज्यपाल का शपथ ग्रहण संपन्न हो जाने और उन्हें औपचारिक तौर पर चार्ज सौंपने के बाद ही वह यहां से विदाई लेंगे। सूत्रों की मानें तो नए उपराज्यपाल के पदभार संभालने के बाद राजनिवास की कार्यशैली में कुछेक बदलाव होने के कयास भी लगाए जा रहे हैं।

Edited By Geetarjun Gautam

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept