This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Coronavirus: कोरोना संक्रमण रोकने के लिए टेस्टिंग ऑन डिमांड शुरू करेगी दिल्ली सरकार

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जरुरत के हिसाब से कोरोना जांच की संख्या को और बढ़ाएं।

Mangal YadavWed, 02 Sep 2020 06:31 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना संक्रमण रोकने के लिए टेस्टिंग ऑन डिमांड शुरू करेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, प्रेट्र। दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल ने बुधवार को कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए कुछ कदम उठाकर अधिकारियों को परीक्षण क्षमता को बढ़ाने का निर्देश दिया। इन कदमों में मांग पर जांच, राष्ट्रीय राजधानी के सीमा के इलाकों और बड़े निर्माण स्थलों पर जांच करना शामिल है।

सूत्रों ने मुताबिक दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक बैठक के दौरान, उपराज्यपाल अनिल बैजल नेअधिकारियों से दिल्ली में ऐसी जांच सुविधाएं लाने के लिए विस्तृत मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) तैयार करने को कहा। उन्होंने बताया कि एक हेल्पलाइन नंबर जल्द ही शुरू किया जाए जहां एक व्यक्ति जिसमें कोविड-19 के लक्षण हैं, वह जांच बुक करा सके और बाद में अपने घर पर इस सुविधा को पा सके। एक सूत्र ने बताया कि पहले चरण में, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों को मांग पर जांच की सुविधा मिल सकती है। अन्य विकल्प है कि लोग हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर पास के केंद्रों पर जांच की बुकिंग करा लें।

दिल्ली बॉर्डर इलाकों में स्क्रीनिंग कराने के निर्देश 

उपराज्यपाल ने बुधवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के सीमा बिंदुओं पर और प्रमुख निर्माण स्थलों पर जांच समेच जरुरी कदम उठाया जाए। उन्होंने कहा कि जल्द ही एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया जाएगा। अगर किसी को हल्के लक्षण हैं तो उसकी जांच उसके घर पर ही की जाएगी।

दरअसल, बुधवार को कोरोना संक्रमण के मुद्दे पर उपराज्यपाल अनिल बैजल के नेतृत्व में उच्च स्तरीय बैठक हुई। मीटिंग में सीएम केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिय, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। 

बता दें कि दिल्ली कोरोना का संक्रमण एक बार फिर बढ़ता दिख रहा है। साथ ही कोरोना की जांच भी बढ़ी है। बुधवार को दिल्ली में कोरोना के 2509 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही सक्रिय मरीजों की संख्या 16502 हो गई है। इससे पहले चार जुलाई को कोरोना के 2505 मामले मिले थे। वहीं मरीजों के ठीक होने की दर 90.15 फीसद से गिरकर 88.51 फीसद हो गई है। मौजूदा समय में संक्रमण दर 9.55 फीसद है। 

होम आइसोलेशन में हैं 8119 मरीज

होम आइसोलेशन में 8119 मरीज हैं। चार अगस्त को होम आइसोलेशन में 5461 मरीज थे। इस बीच होम आइसोलेशन में 48.67 फीसद मरीज बढ़ चुके हैं।

 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

नई दिल्ली में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!