Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus: कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार

Delhi Coronavirus स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों से भी मुलाकात की और उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल ने देश भर में स्थित दूसरे अस्पतालों की अपेक्षा सबसे अधिक संख्या में कोविड मरीजों का इलाज किया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 11:23 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 11:23 AM (IST)
Delhi Coronavirus: कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को एलएनजेपी अस्पताल का औचक निरीक्षण कर मरीजों और उनके परिजनों से मुलाकात कर उनसे फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की और कर्मचारियों व डॉक्टरों को प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने प्रबंधन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया में और तेजी लाई जाए और मरीजों की वापसी शून्य होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि मरीजों के लिए पर्याप्त आईसीयू बेड उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध बेड और सुविधाओं की स्थिति पर स्वयं नजर रख रहे हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने अस्पतालों के बुनियादी ढांचे को सुधारा है और कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों से भी मुलाकात की और उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल ने देश भर में स्थित दूसरे अस्पतालों की अपेक्षा सबसे अधिक संख्या में कोविड मरीजों का इलाज किया है और मुझे विश्वास है कि एलएलजेपी का यह योगदान आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि डॉक्टर और कर्मचारियों ने दिन-रात कड़ी मेहनत की और ढृढ़ संकल्पित रहे। स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वस्त किया कि दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल स्वयं दिल्ली सरकार के अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध बेड और सुविधाओं की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

इस दौरान स्वाथ्य मंत्री ने सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में अभूतपूर्व उछाल देखने को मिल रहा है। इसी के मद्देनजर मैंने एलएनजेपी अस्पताल का दौरान किया और भर्ती मरीजों से मिला। एलएनजेपी ने भारत में सबसे अधिक कोविड मरीजों का इलाज किया है। डॉक्टर और कर्मचारी वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं और मैं उनके समर्पण के लिए बहुत आभारी हूं। मैंने मरीजों और उनके परिवार के सदस्यों से मुलाकात की, उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और उनकी प्रतिक्रिया भी ली।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अस्पताल प्रबंधन को गंभीर रूप से बीमार मरीजों को तत्काल भर्ती करने के लिए निर्देशित किया गया है। अस्पताल को यह सुनिश्चित करना होगा कि मरीजों की वापसी शून्य हो। यह देखा जाना चाहिए कि कोविड मरीजों के लिए पर्याप्त आईसीयू उपलब्ध हों। अस्पताल में साफ-सफाई सर्वोच्च प्राथमिकता है और हर समय स्वच्छता बनाए रखना होगा। उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिनों से कोविड मरीजों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है। अस्पताल के कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि मरीजों का उचित देखभाल हो सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि सीएम केजरीवाल सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए उपलब्ध बेड और स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति पर सीधे नजर रखे हुए हैं। दिल्ली सरकार ने अस्पतालों में उपलब्ध बुनियादी ढांचे को बढ़ा दिया है और कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मैं आप सभी से अपील करता हूं कि जब बहुत आवश्यक हो, तभी अस्पताल में भर्ती होने का विकल्प चुनें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.