Move to Jagran APP

National Herald Case: साेनिया व राहुल गांधी समेत अन्य कांग्रेस नेताओं को हाई कोर्ट ने दी मोहलत

हाई कोर्ट ने भाजपा राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर 22 फरवरी को नोटिस जारी कर सभी को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था। सोनिया और राहुल के अलावा कांग्रेस महासचिव आस्कर फर्नांडीस सुमन दुबे सैम पित्रोदा और यंग इंडियन (वाई) से गांडीव के जवाब मांगा गया था।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 07:29 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 07:29 PM (IST)
National Herald Case: साेनिया व राहुल गांधी समेत अन्य कांग्रेस नेताओं को हाई कोर्ट ने दी मोहलत
भाजपा राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने निचली अदालत के फैसले को दी है चुनौती

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। नेशनल हेराल्ड मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अन्य को जवाब दाखिल करने के लिए और समय दिया है। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत की पीठ ने मामले की सुनवाई 18 मई तक के लिए स्थगित कर दी। सोनिया- राहुल समेत अन्य कांग्रेस नेताओं की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता आर एस चीमा और तरन्नुम चीमा ने कहा कि कोरोना के कारण कार्यालय बंद है और इस वजह से जवाब नहीं दाखिल कर सके। उन्होंने जवाब दाखिल करने के लिए और समय देने की मांग की।

loksabha election banner

हाई कोर्ट ने भाजपा राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर 22 फरवरी को नोटिस जारी कर सभी को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था। सोनिया और राहुल के अलावा कांग्रेस महासचिव आस्कर फर्नांडीस, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडियन (वाई) से गांडीव के जवाब मांगा गया था।

सुब्रमण्यम स्वामी ने 11 फरवरी के निचली अदालत के आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। निचली अदालत ने मुकदमा चलाने का निर्देश देने की मांग वाली स्वामी याचिका काे खारिज कर दिया था।

 Farmer Protest: KGP-KMP एक्सप्रेस-वे जाम करने वाले प्रदर्शनकारियों पर एक्शन, हजार से ज्यादा के खिलाफ FIR

शशि थरूर पर आरोप तय करने पर फैसला सुरक्षित

वहीं, चर्चित सुनंदा पुष्कर मौत मामले में आरोपित बनाए गए कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ आरोप तय करने को लेकर चल रही जिरह पूरी होने के बाद राउज एवेन्यू काेर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल 29 अप्रैल काे अपना फैसला सुना सकती हैं।

अभियोजन पक्ष ने शशि पर भारतीय दंड संहिता की धारा 306 और 498-ए के तहत आत्महत्या और क्रूरता के लिए उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। थरूर की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता विकास पाहवा ने अदालत से कहा कि मामले की जांच करने वाले विशेष जांच दल ने उनके मुवक्किल पर लगे सभी आरोपों से पूरी तरह से बरी किया है। पाहवा ने मामले में थरूर को आरोप मुक्त करने की मांग करते हुए कहा कि उनके मुवक्किल के खिलाफ कोई सुबूत नहीं है जो उक्त आरोपों को साबित कर सकें। उन्होंने कहा कि सुनंदा की मौत को आकस्मिक माना जाना चाहिए।

पाहवा ने यह भी दलील दी कि पुष्कर की तबियत दिल्ली पहुंचने से पहले ही काफी खराब थी। थरूर पर धारा 498-ए और 306 के तहत आरोप लगाए गए हैं, लेकिन उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था। पांच जुलाई 2018 को थरूर को जमानत दी गई थी। सुनंदा पुष्कर 17 जनवरी 2014 की रात को शहर के एक होटल में मृत पाई गई थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.